Breaking News featured देश

खुशखबरी: अगले महीने तक आ सकती है कोरोना वायरस की वैक्सीन

corona खुशखबरी: अगले महीने तक आ सकती है कोरोना वायरस की वैक्सीन

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 87 लाख के पार पहुंच गई है. पिछले 9 महीने से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी है. अब सिर्फ इंतजार है तो कोरोना की वैक्सीन का. दुनिया ने सभी देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं और पुरी कोशिश कर रहे हैं.
इसी बीच खबर आई है कि देश को अगले महीने तक कोरोना टीके की 10 करोड़ खुराकें मिल सकती हैं. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुताबिक, दिसंबर तक कोविड 19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार होंगे. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस प्रोजेक्ट में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की पार्टनर है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर इस वैक्सीन को डेवलप कर रही है.
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने यह दावा किया है. सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि शुरुआती उत्पादन भारत के लिए होगा. बाद में अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन को अप्रूवल मिल जाने के बाद अन्य दक्षिण एशियाई देशों में भी वैक्सीन डोज भेजे जाएंगे. गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट वैक्सीन के सौ करोड़ डोज बनाएगी जिसमें 50 करोड़ भारत के लिए और 50 करोड़ डोज अन्य दक्षिण एशियाई देशों के लिए होंगे. सीरम इंस्टिट्यूट अब तक वैक्सीन के चार करोड़ डोज तैयार कर चुका है.

Related posts

शनिदेव की पूजा करने से सुधरेगी ग्रहों की दशा: जानें विधि

Trinath Mishra

दिल्ली में धुंध के कारण दृश्यता घटकर 200 मीटर

bharatkhabar

यूपी विधानसभा मानसून सत्र: CM योगी बोले, अब्बाजान असंसदीय शब्द नहीं, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh