featured Breaking News देश

तेजी से गिर रहा पारा, दिवाली के बाद पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

weather तेजी से गिर रहा पारा, दिवाली के बाद पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

दिल्ली में कोरोना संक्रमण और प्रदूषण के साथ अब कड़ाके की ठंड भी दस्तक देने वाली है. मौसम विभाग द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार दिवाली के साथ ही उत्तर भारत के शहरों में पारा तेजी से नीचे गिरने लगा है. दिल्ली में अब तापमान 14 डिग्री पर पहुंच गया है. वहीं मध्य प्रदेश के 10 शहरों में पारा अभी से 10 डिग्री पर पहुंच चुका है. इसके अलावा दिल्ली वायु प्रदूषण की मार भी झेल रहा है. वहीं उत्तर भारत के कई इलाकों को अब शीत लहर चलने वाली है.
आईएमडी के मुताबिक आने वाले दिनों में बारिश के आसार हैं, उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल इलाकों समेत लखनऊ, कानपुर में खासी ठंडक महसूस होने लगी है. यहां पारा सामान्य से चार डिग्री तक कम हो सकता है. यही हालात चडीगढ़, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों का है.
मौसम विभाग अनुसार इन राज्यों में पारा लगातार नीचे जाएग. सबसे अधिक प्रभावित मध्य प्रदेश होगा यहां तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे जा सकता है.
बता दें कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में काफी बारिश होने की संभावना है. 15-16 नवंबर को उत्तराखंड में तो उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ इलाकों में 15 नवंबर, 2020 को बारिश होगी.
वहीं इसके चलते 14-15 नवंबर, 2020 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-थलग पारे में भारी गिरावट की भी संभावना है. अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस और मध्य भारत में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है. वहीं अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं है.

Related posts

अहमदाबाद एयपोर्ट पर खूब हुआ हंगामा जब पुलिस अधिकारी ने एयरपोर्ट स्टाफ को जड़ा थप्पड़

Hemant Jaiman

लखनऊः बेडरूम में पत्नी को प्रेमी के साथ पकड़ा तो पति को पड़ा महंगा

Shailendra Singh

थाना से महज 200 मीटर की दूरी पर दो युवक की हत्या से पूरे क्षेत्र में सनसनी

bharatkhabar