Breaking News featured देश

लद्दाख सीमा तनाव के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कर रहे अहम बैठक

राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा हैं। जिसे देखते हुए आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक अहम बैठक बुलाई हैं। रक्षा मंत्रालय में यह बैठक शुरू हो चुकी हैं। इस बैठक में एनएसए अजित डोवल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल मौजूद हैं। इस बैठक में चीन से बढ़ते तनाव और उसके समाधान पर चर्चा की जाएगी।

भारत की रक्षा तैयारियों पर नजर

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सीमा पर भारत की रक्षा तैयारियों पर चर्चा होगी साथ ही सीमा पर बने हालातों पर तीनों सेना प्रमुखों से उनका दृष्टिकोण भी जाना जाएगा। बैठक में चीन की ओर से उठाए जाने वाले संभावित सैन्य कदमों पर विचार किया जायेगा और उसका जवाब देने के लिए भारतीय रक्षा रणनीति की योजना तैयार की जायेगी।

जंग की तैयारी में जुटा चीन

भारत-चीन सीमा पर हालात पल पल बिगड़ रहे है। हालातों को लेकर कई दौर की सैन्य-कूटनीतिक बातचीत भी हो चुकी हैं लेकिन बावजूद इसके अब तक कोई हल नहीं निकल पाया हैं। चीन की तरफ से पीछे हटने का कोई संकेत अभी तक नहीं आया हैं।

चीन लगातार सीमा पर अपनी तैनाती बढ़ा रहा हैं। चीन ने 50 हजार सैनिक और करीब 150 फाइटर जेट LAC पर तैनात कर रखे हैं। इसके साथ वह तिब्बत और दूसरे इलाकों में लगातार सैन्य अभ्यास कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा हैं।

भारत की भी पूरी तैयारियां

चीन की हर कार्रवाई का जवाब देने के लिए भारत ने भी अपनी पूरी तैयारियां कर रखी है। लद्दाख में ब्लैक टॉप, हेलमेट टॉप समेत 30 ऊंची चोटियों पर भारतीय सेना के जवान काबिज है। साथ ही फिंगर-4 के पास भी भारतीय सेना के जवानों ने ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया हैं। इसी के चलते चीन की अधिकतर पोस्ट अब भारतीय जवानों की सीधी फायरिंग रेंज में आ गई है।

Related posts

अंतरिक्ष पर जा रहे हैं अमेजॉन के CEO जेफ बेजोस, 20 जुलाई को भरेंगे उड़ान

pratiyush chaubey

वेसाक वैश्विक समारोह में बोले पीएम मोदी, हमारा ग्रह कोरोना के बाद पहले जैसा नहीं रहेगा

pratiyush chaubey

सरकार बनाने के लिए राष्ट्रपति से गुहार लगाने की योजना में है विपक्ष, बस चुनाव खत्म होने का इंतजार

bharatkhabar