featured साइन्स-टेक्नोलॉजी

आसमान में एक नहीं दो हैं सूरज, जानिए कैसे खुला रहस्य?

sun 2 आसमान में एक नहीं दो हैं सूरज, जानिए कैसे खुला रहस्य?

वैज्ञानिक लगातार आसमान में घटने वाली घटनाओं पर नजर बनाए हुए हैं। यही कारण है कि, आसमान में घटने ये घटनाएं हर एक को चौंका के रखे हुए हैं। इस बीच शोधकर्ताओं ने एक बड़ा खुलासा करते हुए सूरज के बारे में एक खास जानकारी दी है।

sun 1 1 आसमान में एक नहीं दो हैं सूरज, जानिए कैसे खुला रहस्य?
शोध से पता चला कि हमारे सूर्य का कभी एक साथी रहा होगा और हमारे सौरमंडल के निर्माण में भी उसकी भूमिका रही होगी।
इस शोध में वैज्ञानिकों ने इस संभावना के बारे में पता लगाया है कि अपने शुरुआती दिनों में सूर्य के अलावा उसी के भार का एक और तारा रहा होगा।यह तारा बहुत पहले गायब हो गया था और हो सकता है कि यह अभी हमारी मिल्की वे गैलेक्सी में कहीं और अब भी मौजूद हो, लेकिन दूर जाने से पहले उसने हमारे सौरमंडल पर प्रभाव जरूर छोड़ा होगा।

https://www.bharatkhabar.com/will-get-domicile-certificate-by-post-kashmir/
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के द्वारा दी गई इस खास जानकतारी को एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल लैटर्स में प्रकाशित की गया है।
इसमें कहा गया है कि इस सिद्धांत का परीक्षण भविष्य के टेलीस्कोप कर सकते हैं। क्योंकि सौरमंडल पर आज के निशान सूर्य के साथी तारे के इतिहास की मौजूदगी का संकेत होंगे।इस अनोखी जानकारी ने वैज्ञानिकों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। इसके साथ ही इसकी रिसर्च में कई सारे वैज्ञानिक जुट गये हैं। उम्मीद की जा रही है कि, आने वाले दिनों में इससे ज्यादा भी जानाकारी सामने आ सकती है।

Related posts

तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार जालौन, बढ़ाई गईं ये सुविधाएं

Shailendra Singh

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों की आकंतियों से मुठभेड़ में दो जवान शहीद, एक आतंकी ढेर

Rani Naqvi

पाकिस्तान के विमान हादसे में 47 लोगों की मौत, 36 शवों को निकाला गया

shipra saxena