देश featured

दिल्ली एनसीआर में बरसे बादल, आगे भी हो सकती है बारिश

बारिश

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में आज सुबह से आकाश में बादल छाए हुए हैं और बारिश होने के साथ ही मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि, बारिश की वजह से शहर के कुछ हिस्सों और मुख्य चौराहों पर जलभराव हो गया है। मौसम विभाग ने बताया कि दिन में और अधिक बारिश होने की संभावना है। इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया गया था ।

कई जगह पर हुआ जलभराव

दिल्ली के लोग बारिश का आनंद तो ले रहे है लेकिन बारिश ने कई चुनौतियां भी खड़ी कर दी है। राजधानी में बारिश के कारण अलग-अलग नजारे दिख रहे हैं। कई इलाकों में जलभराव भी हो गया है, जिसकी वजह से लोगों को लंबे जाम का सामना करना पड़ा रहा है। दिल्ली के सबसे व्यस्त चौराहे ITO पर भारी बारिश के कारण ट्रैफिक धीमा हो गया है।

दिल्ली में बनी जाम की स्थिति

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक द्वारका लिंक रोड, बारापुल्ला, धौला कुआं, राव तुला राम मार्ग, मोती बाग चौराहा, दक्षिण एक्सटेंशन (रिंग रोड), आश्रम चौराहा, दिल्ली नोएडा डायरेक्ट फ्लाईवे, नोएडा लिंक रोड और विकास मार्ग से जाम की सूचना मिली है।

दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को हल्की से मध्यम स्तर की फुहारें पड़ीं। इसके चलते मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि बुधवार को भी ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में दिन चढ़ने के साथ ही धूप तेज हो गई। दोपहर के समय बादलों की आवाजाही शुरू हुई। कई जगहों पर फुहारें पड़ीं। दिल्ली के सफदरजंग स्थित मौसम केन्द्र में दिन के समय 0.8 मिलीमीटर, पालम में 0.6, लोधी रोड पर 24.9 मिलीमीटर और रिज केन्द्र पर 6.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

लोगों को उमस से मिली राहत

बारिश होने पर लोगों को उमस से राहत मिली है। सफदरजंग केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस सीजन का सामान्य तापमान है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में बारिश की संभावना है। इस दौरान एक-दो जगहों पर भारी बारिश का अनुमान भी जताया है।

साफ सुथरी हुई हवा

मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से दिल्ली की हवा लगातार साफ-सुथरी बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अनुसार मंगलवार का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 72 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच साफ-सुथरी हवा का यह स्तर बना सकता है।

Related posts

कैलाश मानसरोवर यात्रा का पहला जत्था रवाना

bharatkhabar

किसानों को पौधे लगाने के लिए अनुदान देगी सरकार

Shailendra Singh

बस्तीः ऑपरेशन क्लीन के तहत चार बदमाश हुए गिरफ्तार, एनकाउंटर में दो सिपाही और दो बदमाश घायल

Shailendra Singh