featured साइन्स-टेक्नोलॉजी

अचानक से आसमान पर कैसे पैदा हुआ नया गैलेक्सी?, वैज्ञानिक भी हुए हैरान..

big bang 1 अचानक से आसमान पर कैसे पैदा हुआ नया गैलेक्सी?, वैज्ञानिक भी हुए हैरान..

आसमान पर आज कल कई घटनाएं घट रही हैं। जिसकी वजह से वैज्ञानिक काफी हैरान हैं और इन बदलावों पर लगातार काम भी कर रहे हैं। इसके साथ ही इन घटनाओं के पीछे के रहस्यों को जानने के लिए रिसर्च कर रहे हैं। लेकिन इस बीच वैज्ञानिकों को बड़ी हैरानी तब हुई जब उन्होंने आसमान पर एक नया गैलेक्सी देखा।

big bang 2 अचानक से आसमान पर कैसे पैदा हुआ नया गैलेक्सी?, वैज्ञानिक भी हुए हैरान..
वैज्ञानिकों को ऐसी गैलेक्सी की तस्वीरें मिली हैं जो हमारी आकाशगंगा जैसी ही लगती है लेकिन वह बिग-बैंग के कुछ वक्त बाद ही बनी है। यह रिसर्च साइंस जर्नल ‘नेचर’ में प्रकाशित की गई है। खास बात यह है कि इन तस्वीरों से पता चला है कि बिग बैंग के बाद पैदा हुईं सभी गैलेक्सी ज्यादा उथल-पुथल वाली नहीं बल्कि शांत भी थीं। माना जाता है कि बिग बैंग के बाद काफी वक्त तक पैदा हुईं गैलेक्सी उथल-पुथल वाली ही थीं।

तस्वीरों में SPT0418–4 रिंग की तरह लग रही है। वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर मॉडल की मदद से SPT0418–4 का शेप तैयार किया है जिसमें उसकी गैस का मोशन भी दिखाई दे रहा है। इससे साफ हुआ है कि इसमें एक घूमता हुआ डिस्क है।चिली के ऐटाकामा लार्ज मिलीमीटर/सबमिलीमीटर ऐरे के पुराने डेटा की मदद से गैलेक्सी को खोजा है। यह धरती से 12.4 अरब प्रकाशवर्ष दूर है यानी जो रोशनी हमें अभी दिखाई दे रही है वह तब निकली थी जब यूनिवर्स सिर्फ 1.4 अरब साल पुराना था। माना जाता है कि यूनिवर्स 13.8 अरब साल पुराना है।

https://www.bharatkhabar.com/hearing-in-the-sc-for-the-final-examination-of-the-universities/
वैज्ञानिकों के सामने आयी नई तस्वीरों ने उन्हें काफी चौंका दिया है वो इस पर लगातार काम कर रहे हैं और इसके पीछे के रहस्यों को जानने की कोशिश कर रहे हैं।

Related posts

25 सितंबर से देश में दोबारा लागू होगा लॉकडाउन? जानें वायरल दावे का सच

Samar Khan

गुरुग्राम जमीन मामले पर FIR दर्ज होने के बाद रॉबर्ट वाड्रा ने कहा असली मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश

rituraj

आतंक के खिलाफ संघर्ष में इंटरपोल के सहयोग का गृहमंत्री ने दिया अश्वासन

Trinath Mishra