featured भारत खबर विशेष

आम जनता भी कर सकेगी स्पेस की यात्रा, जानिए कैसे हुआ संभव?

space 2 आम जनता भी कर सकेगी स्पेस की यात्रा, जानिए कैसे हुआ संभव?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दो अंतरिक्ष यात्री स्पस वॉक करते हुए दिख रहे हैं। वीडियो में साफ दिख रहा है कि, अंतक्षित के अंदर दो लोग मशीन ठीक कर रहे हैं। इस दौरान वो स्पेस वॉक करते हुए दिख रहे हैं।लेकिन अगर आप भी स्पेस वॉक करना चाहते हैं तो बहुत जल्द आपका ये सपना साकार होने जा रहा है।
रूस के एनर्जिया स्पेस कॉरपोरेशन ने कहा कि वह 2023 में अमेरिकी साझेदार के साथ नए अनुबंध की शर्तों के तहत पहले पर्यटक को स्पेस वॉक पर ले जाएगा। एनर्जिया ने स्पेस एडवेंचर्स के साथ एक अनुबंध किया है, जो उस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में दो अंतरिक्ष पर्यटकों को ले जाने का वादा करता है।

space 1 आम जनता भी कर सकेगी स्पेस की यात्रा, जानिए कैसे हुआ संभव?

एनर्जिया ने कहा कि हम योजना बनाते हैं कि अभियान के प्रतिभागियों में से एक रूसी सेगमेंट से एक पेशेवर रूसी कॉस्मोनॉट के साथ अंतरिक्ष में चहलकदमी करेगा। बताते चलें कि एनर्जिया रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस का हिस्सा है।

नासा ने अमेरिका में एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद निजी मिशनों को बढ़ावा देने के लिए रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक स्पेस टूरिज्म कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के कुछ दिनों बाद यह घोषणा की। खबर के सामने आने के बाद लोग बेहद खुश हैं। और बहुत जल्द स्पेस पर जाकर चलना चाहते हैं।

https://www.bharatkhabar.com/nepali-congress-party-wants-response-from-oli-government-on-china-joining-tibet/

बेहरहाल अभी तो पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है। जैसेल ही ये बीमारी खत्म होती है वैसे ही इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम होगा।

Related posts

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से बॉर्डर खोलने को लेकर मांगा सुझाव

Rani Naqvi

19 अक्टूबर 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल

Rahul

उत्तराखंड-त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया समरसता अभियान का शुभारम्भ

mohini kushwaha