featured दुनिया

नेपाल ने अपनी जमीन हथियाने वाली चीन की रिपोर्ट को किया खारिज..

नेपाल में माउंट गुरजा पर हुए हिमस्खलन से 9 पर्वतारोहियों की मौत

नेपाल ने चीन के द्वारा कब्जाई गई अपनी जमीन को साफतौर पर इनकार कर दिया है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऐसी कोई रिपोर्ट मौजूद नहीं है और संबंधित कृषि और पशुधन विकास मंत्रालय ने इसे स्पष्ट किया है। विपक्षी नेपाली कांग्रेस के तीन सांसदों – देवेंद्र राज कंदेल, सत्यनारायण शर्मा सानल, और संजय कुमार गौतम ने प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव रखा, जिसमें बीजिंग के साथ बातचीत के बिना सरकार को क्षेत्र पर अतिक्रमण को बहाल करने के लिए कहा।

chaina 3 नेपाल ने अपनी जमीन हथियाने वाली चीन की रिपोर्ट को किया खारिज..

credit :Sputnik News Russia 
नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह “दोनों देशों के संबंधित अधिकारियों के बीच किसी भी मुद्दे के उठने के मामले में आपसी परामर्श से हल होगा”, और मीडिया को “ऐसे संवेदनशील मामलों पर टिप्पणी करने से रोकने के लिए कहा जो दो दोस्ताना पड़ोसियों के बीच संबंधों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते हैं” “।

नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वेक्षण प्रभाग ने नवंबर 2019 में सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी थी कि बीजिंग के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सड़क विकास परियोजनाओं को शुरू करने के बाद देश के उत्तरी क्षेत्र में अतिक्रमण की सूचना दी गई थी और उन्होंने जमीन पर स्थिति के बारे में सदन को सूचित किया।

https://www.bharatkhabar.com/delhi-cm-kejriwal-press-conference/
रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद, चीन द्वारा भूमि पर कथित अतिक्रमण को लेकर राष्ट्रीय राजधानी काठमांडू में विरोध करने के लिए सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पुतले भी जलाए।
विवाद को बढ़ता देख नेपाल के विदेश मंत्रालय ने एसे विरोध और चीन के द्वारा ली गई नेपाल की जमीन से साफ इंकार कर दिया है।

 

Related posts

CM YOGI ने दी स्वीकृति ,IAS अधिकारी रेणुका कुमार का वीआरएस मंजूर, विकास गोठलवाल का फंसा पेंच

Rahul

चीन के साथ हाथ मिलाकर भारत अपनी रेल प्रणाली को कर सरता है अपग्रेड

Pradeep sharma

नवाज नहीं कर सकेंगे सियासत,कोर्ट ने जीवन भर के लिए किया अयोग्य घोषित

lucknow bureua