featured दुनिया

अंटार्कटिका में मिला दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना अंडा, देखकर लोगों की फटी आंखें..

atklantk 1 अंटार्कटिका में मिला दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना अंडा, देखकर लोगों की फटी आंखें..

जहां एक तरफ दुनिया कोरोना की महामारी से परेशान है तो वहीं दूसरी तरफ ऐसे कई रहस्य खुलकर सामने आ रहे हैं। जिसकी कल्पान शायद ही कभई इंसान ने की हो। आपको बता दें, वैज्ञानिकों को दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना अंडे का जीवाश्म मिला है। जिसने लोगों की दिलचस्पी बढ़ा दी है।टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, 2011 में अंटार्कटिका से मिला 6.8 करोड़ साल पुराना जीवाश्म सबसे बड़ा कोमल कवच वाला अंडा और किसी जानवर का दूसरा सबसे बड़ा अंडा है।

antartika 2 अंटार्कटिका में मिला दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना अंडा, देखकर लोगों की फटी आंखें..
यह डायनासोर काल के मोसॉरस का माना जा रहा है। 8×11 इंच आकार का यह अंडा सिर्फ मैडागास्कर की एलीफैंट चिड़ियों के अंडे से छोटा है।इस अंडे को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा कि जीवाश्म अंडा – 8 इंच 11 इंच से कम है, जो मेडागास्कर के विशाल उड़ान रहित हाथी पक्षियों के अंडे से थोड़ा ही छोटा है।

जर्नल नेचर में प्रकाशित शोध के प्रमुख लेखक, टेक्सास के जीवाश्म विज्ञानी लुकास लीजेंड्रे ने कहा, “यह नया अंडा अंटार्कटिका का सबसे पहला जीवाश्म अंडा है और अब तक खोजा गया सबसे बड़ा नरम खोल वाला अंडा है।”
यह एक खंडित फुटबॉल की तरह थोड़ा सा दिखता है। इसकी सतह पर कई सिलवटे हैं। ये अंडा एक तरफ चपटा है। छिपकली और सांप के अंडों की तरह इसका अंडकोष बहुत पतला और खराब खनिज युक्त है।

अंटार्कटिका में उस समय एकमात्र ऐसा जीव था जो इस तरह के अंडे देने के लिए बड़े पैमाने पर सरीसृप थे। समुद्री छिपकली जिसे मसासौर और लंबे गर्दन वाले प्लेसीओसॉर कहते थे। जीवाश्म इस धारणा को चुनौती देता है कि ये जानवर अंडे नहीं देते थे और पूरी तरह से जीवंत थे, जिससे युवा जीवित थे।

https://www.bharatkhabar.com/this-youth-of-haryana-opened-the-fortunes-of-farmers-and-cows/
जब ये अंडा मिला तब इस अंडे में कोई भ्रूण नहीं था और न ही इस अंडे को देने वाले जानवर का अभी पता चल सका है। वैज्ञानिक इस अंडे को लकेर कयास लगा रहे हैं कि, समुद्र में किसने दिया है।

Related posts

11 मई को श्रीलंका जाएंगे पीएम मोदी, बुद्ध पूर्णिमा उत्सव में करेंगे शिरकत

kumari ashu

राफेल डील: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा बताएं ‘कैसे किया सौदा,

mahesh yadav

37 जिलों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं ,प्रदेश में 98 प्रतिशत रिकवरी रेट

sushil kumar