featured देश

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी और शीतलहर की चपेट में, टूटा 118 साल की रिकॉर्ड

सर्दी 1 दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी और शीतलहर की चपेट में, टूटा 118 साल की रिकॉर्ड

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की सर्दी और शीतलहर की चपेट में है. दिल्ली में लगातार लुढ़कते पारे के साथ कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है. राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 1.7 डिग्री पर पहुंच गया है. दिल्ली में लोधी रोड में शनिवार को पारा 1.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, 118 साल में ये दूसरा दिसंबर है, जब दिल्ली में इतनी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इससे पहले 1997 में इतनी लंबी ठंड पड़ी थी. राजधानी में बीती रात न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा, गुरुग्राम में भी सर्दी से लोग ठिठुरे पड़े हैं. दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम रहा.

दिल्ली के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, शहर में 1997 के बाद से अब तक दिसंबर के महीने में सबसे लंबी अवधि वाले ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए हैं. इससे पहले 1997 में ऐसा हुआ था जब लगातार 17 दिन कड़ाके की सर्दी पड़ी थी. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर में औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम 1919, 1929,1961 और 1997 में रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में आने वाले दिनों में पारा और गिर सकता है. इसके कारण ठंड ज्यादा बढ़ सकती है. साथ ही मौसम विभाग के जरिए बारिश का अनुमान भी लगाया गया है. 31 दिसंबर और 1 जनवरी को बारिश हो सकती है.

दिसंबर के आखिरी महीने में इस साल औसत अधिकतम तापमान अब तक 19.85 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह दिसंबर 31 तक 19.15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक इससे राहत की उम्मीद भी नहीं है. अगले 2-3 दिनों में तापमान गिरने और सर्दी बढ़ने की आशंका है. पहाड़ों पर तापमान माइनस 20 से माइनस 30 डिग्री तक लुढ़क चुका है. उत्तराखंड, कश्मीर और हिमाचल में भीषण बर्फबारी हो रही है तो दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर जारी है.

Related posts

2 दिनों में दूसरी घटना, नाइजीरियन छात्रा को ऑटो से उतारकर बेरहमी से पीटा

shipra saxena

उत्तराखंडःपर्यटन के लिहाज से देवभूमि नैसर्गिक डेस्टिनेशन

mahesh yadav

पीएम मोदी से सीएम त्रिवेंद्र की मुलाकात के बाद अब सबकी निगाहें मुख्यमंत्री के अगले कदम पर

Rani Naqvi