AMIT SHAH हिमाचल सरकार की तारीफ में अमित शाह ने कही ये बात, 2 साल को बताया शानदार

शिमला। केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली वर्तमान राज्य सरकार ने सुनिश्चित किया है कि हिमाचल प्रदेश विकास के मामले में देश के अन्य राज्यों के लिए रोल मॉडल बनकर उभरे। वर्तमान राज्य सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर ऐतिहासिक रिज पर एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए, शाह ने सरकार और एचपी के लोगों को देश में पहला राज्य बनने के लिए बधाई दी, जहां हर घर में गैस कनेक्शन है, इसे जोड़कर एक बड़ा कदम होगा देश के पर्यावरण के संरक्षण में लंबा रास्ता।

शाह ने सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा राज्य सरकार की दो साल की उपलब्धियों पर एक कॉफी टेबल बुक भी जारी की। उन्होंने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतिम तीन लाभार्थियों को गैस कनेक्शन भी प्रदान किए, जिससे हर घर में गैस कनेक्शन के साथ हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया। इस अवसर पर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को निरस्त करके भारत के करोड़ों लोगों के सपने को सच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई अधिनियम और कानून भी लाए हैं। ।

उन्होंने कहा, “राज्य में भाजपा सरकार उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ राज्य के संतुलित विकास को सुनिश्चित कर रही थी, जिन्हें अब तक उपेक्षित किया गया है,” उन्होंने कहा कि यह तत्कालीन संघ राजग सरकार थी जिसने हिमाचल प्रदेश के लिए औद्योगिक पैकेज की घोषणा की थी राज्य में औद्योगिक विकास के लिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय भाजपा सरकार द्वारा एम्स और तीन मेडिकल कॉलेजों को राज्य के लिए मंजूरी दी गई थी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के दो साल सुशासन, नवाचार, लोगों के विश्वास, प्रगति और विकास से भरे रहे हैं। “राज्य सरकार ने जिस दिन से पदभार ग्रहण किया है, राज्य के हर क्षेत्र के विकास और समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम करना शुरू कर दिया है”।

उन्होंने कहा कि आम लोकसभा चुनावों में सभी चार सीटों पर बीजेपी की जीत एक रिकॉर्ड अंतर से और उसके बाद दो विधानसभा उपचुनावों में, राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों में लोगों के विश्वास को प्रभावित करती है। ठाकुर ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा में 80 वर्ष से 70 वर्ष तक की कमी का जिक्र किया, जन मंच और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन -1100 को सरकार की उपलब्धियों के रूप में शुरू किया, जिससे राज्य के लोगों को लाभ हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 22 लाख लोगों को केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया गया था, यह बताते हुए कि राज्य सरकार ने उन परिवारों के लिए Care हिम केयर ’योजना भी शुरू की है, जो आयुष्मान भारत के अंतर्गत नहीं आते हैं।

उन्होंने कहा कि लगभग of४,२28२ रोगियों ने ’हिम केयर’ योजना का लाभ उठाया है और अब तक उस पर ५.१.५३ करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। ठाकुर ने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों के तहत उपलब्धियों के लिए एनआईटीआई अयोग की एक रिपोर्ट में राज्य को ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य’ के रूप में सम्मानित किया गया है, यह कहते हुए कि राज्य को स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य’ के रूप में स्थान दिया गया है और कुल मिलाकर दूसरा सर्वश्रेष्ठ राज्य है। राज्य सर्वेक्षण के राज्य में प्रदर्शन।

उन्होंने धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट की सफल मेजबानी का भी जिक्र किया। और कहा कि राज्य सरकार ने 96000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं और आज 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं के लिए ‘ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह’ किया जा रहा है। केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश को विकास के मामले में एक आदर्श राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विकास और कल्याणकारी उन्मुख योजनाओं की सराहना की।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

उत्तर प्रदेश बन सकता है देश की आर्थिक महाशक्ति: योगी आदित्यनाथ

Previous article

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी और शीतलहर की चपेट में, टूटा 118 साल की रिकॉर्ड

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.