November 27, 2022 3:00 pm
देश पंजाब भारत खबर विशेष राज्य

HP में 13,656 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की मंजूरी, कार्यक्रम में बताया कहां होगा कितना खर्च

afp 1568379251 HP में 13,656 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की मंजूरी, कार्यक्रम में बताया कहां होगा कितना खर्च

शिमला। हिमाचल सरकार ने शुक्रवार को 13656 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के साथ शिमला में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का पहला ग्राउंडब्रेकिंग कार्यक्रम मनाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति देखी गई जिन्होंने इस अवसर पर कॉफी टेबल बुक ‘सर्वोदय हिमाचल’ का विमोचन भी किया।

शाह ने इस मीट के आयोजन के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की और इसके बाद 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं के जमीनी स्तर को सुनिश्चित करने में सफल रहे। अमित शाह ने इस अवसर पर सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) और अन्य लोगों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में कई कल्याणकारी और विकास आधारित योजनाएं शुरू की हैं।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार इस उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम थी, क्योंकि सरकार व्यापार करने में आसानी में सुधार पर लगातार काम कर रही है, अनावश्यक NoCs के साथ दूर कर रही है, नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बना रही है, एक ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम का निर्माण कर रही है। अनुमोदन और मंजूरी। उन्होंने कहा कि यह ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह उन लोगों के लिए एक करारा जवाब था, जो धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के आयोजन के लिए राज्य सरकार के कदम की आलोचना कर रहे थे।

ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न संभावित उद्यमियों के साथ96,000 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से ‘हिम प्रगति’ पोर्टल पर सभी परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी कर रहे थे, जिसमें सरकारी अधिकारी और निवेशक एक ही दिन मुद्दों को हल करने के लिए एक मंच पर थे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को निवेशकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाने के लिए राज्य सरकार ने सेक्टर विशेष नीतियों में भी लाया था, ताकि इको-सिस्टम को निवेश के लिए और अधिक प्रोत्साहन दिया जा सके।

रुपये की लागत वाली 240 परियोजनाओं का ग्राउंडब्रेकिंग समारोह। 13,656 करोड़ का प्रदर्शन किया गया। इनमें से, रुपये के निवेश के साथ उद्योग क्षेत्र से 112 परियोजनाएं थीं। 3157 करोड़ रु। पर्यटन क्षेत्र में रुपये के निवेश के साथ 81 परियोजनाएं थीं। 3322 करोड़ रु। ऊर्जा क्षेत्र में, सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) ने रुपये के निवेश के साथ दो परियोजनाओं के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग का प्रदर्शन किया। 2395 करोड़ रु। इस अवसर पर आईटी, आयुर्वेद, आवास और स्वास्थ्य क्षेत्रों में परियोजनाओं के लिए शानदार प्रदर्शन किया गया। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि ग्राउंडब्रेकिंग समारोह इस साल 7 और 8 नवंबर को धर्मशाला में राज्य सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का परिणाम था।

Related posts

बीएसएफ ने पकड़ा 96,000 के नकली नोटो का जखीरा

shipra saxena

पुणे की बच्ची के डूडल से बाल दिवस मना रहा गूगल

bharatkhabar

पूर्व सदस्य संसद डॉ. कर्ण सिंह ने की नेपाल पीएम के बयान की निंदा

Rani Naqvi