featured दुनिया

पाकिस्तान की नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई “विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी’ घोषित

मलाला पाकिस्तान की नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई "विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी' घोषित

संयुक्त राष्ट्र. संयुक्त राष्ट्र ने “डिकेड इन रिव्यू’ रिपोर्ट जारी की है। इसमें पाकिस्तान की नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई को “विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी’ घोषित किया। मलाला लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करती हैं। यूएन की डिकेड इन रिव्यू में एक दशक की ऐसी प्रमुख घटनाओं, हस्तियों और समझौतों को शामिल किया गया है, जो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हुई हैं। रिपोर्ट में हैती में 2010 में आया विनाशकारी भूकंप, 2011 में सीरिया में शुरू हुआ संघर्ष, पेरिस जलवायु परिवर्तन डील और यूएन का 2030 एजेंडा जैसी बड़ी खबरें शामिल हैं।

बता दें कि यूएन ने रिव्यू रिपोर्ट में मलाला को लेकर लिखा है, “उन पर आतंकियों ने हमला किया। इसका असर दुनियाभर में हुआ था और व्यापक तौर पर इसकी निंदा की गई थी। हर लड़की को स्कूल जाने का अधिकार दिलाने के लिए और लड़कियों के एडवांस शिक्षा को प्राथमिकता देने के लिए किए गए कार्य को देखते हुए मानव अधिकार दिवस पर यूनेस्को के पेरिस स्थित मुख्यालय में मलाला को खास सम्मान दिया गया था।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि 21वीं सदी की किशोरावस्था लगभग खत्म हो चुकी है।

वहीं जैसा कि दुनिया 2020 में प्रवेश करने के लिए लगभग तैयार है। यूएन 2010 से 2019 के बीच दुनियाभर की कुछ बड़ी खबरों को पर एक नजर डाल रहा है।  यूएन ने कहा है कि अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पिछले एक दशक में 1 लाख से ज्यादा अफगानी लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं। यूएन ने 18 साल से चल रहे इस खूनी संघर्ष को खत्म किए जाने की अपील की है।

Related posts

सीएम बनने के बाद पहली बार उधम सिंह नगर दौरे पर धामी, स्वागत की तैयारियों में जुटे बीजेपी कार्यकर्ता

Saurabh

जर्मनी में बलूच एक्टि‍वि‍स्टों ने किया प्रदर्शन, पीएम मोदी ‘लव यू’ के लगे नारे

shipra saxena

ब्रिटेन की एक अदालत ने दाऊद इब्राहिम के करीबी जबीर मोती को नहीं दी जमानत

rituraj