पंजाब featured देश भारत खबर विशेष राज्य

डॉ. हर्षवर्धन व उद्योग मंत्री हरसिमरत ने बठिंडा में किया AIIMS ओपीडी का उद्घाटन

kaur डॉ. हर्षवर्धन व उद्योग मंत्री हरसिमरत ने बठिंडा में किया AIIMS ओपीडी का उद्घाटन

बठिंडा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत बादल ने सोमवार को बठिंडा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में ओपीडी सेवाओं का उद्घाटन किया। डॉ हर्षवर्धन ने कहा, यह संस्थान न केवल पंजाब राज्य के लिए बल्कि इसके पड़ोसी राज्यों के लिए भी फायदेमंद होगा।

उन्होंने कहा कि ऑर्थोपेडिक, जनरल सर्जरी सहित सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और यूरोलॉजिस्ट पीडियाट्रिक सर्जरी कंसल्टेंसी, जनरल मेडिसिन, ईएनटी, ऑप्थल्मोलॉजी, साइकियाट्री, डर्मेटोलॉजी, ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनोकोलॉजी, डेंटल, रेडियोलॉजी, एक्स-रे अल्ट्रासाउंड एंड कलर डॉपलर, बेसिक बायोकेमिस्ट्री और बेसिक हेमोलोजी टेस्ट आज से एम्स बठिंडा में सेवाएं शुरू कर दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि, वर्तमान में, कोई आपातकालीन सेवा या इनडोर सुविधा नहीं होगी लेकिन नवंबर 2020 में इसे शुरू किया जाएगा। संस्थान में एक विशेष पारिवारिक चिकित्सा क्लिनिक भी है। आयुष केंद्र एम्स परिसर बठिंडा में भी होगा। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ का एक उपग्रह केंद्र पंजाब के फिरोजपुर जिले में खोला जाएगा।

उसने कहा कि, केंद्र सरकार लोगों को बेहतर चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए देश के 22 एम्स में काम कर रही है। देश में 157 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं, इनमें से 75 मेडिकल कॉलेज देश के आकांक्षी जिलों में हैं। ” केंद्रीय मंत्री और बठिंडा के सांसद हरसिमरत बादल ने कहा कि एम्स ने आजादी के बाद पहली बार मालवा क्षेत्र के लोगों को उन्नत सुपर-स्पेशियलिटी हेल्थकेयर की मांग को पूरा किया है। “शुरुआत में, ओपीडी सेवाओं को हर दिन लगभग 1000 रोगियों को संभालने के लिए सुसज्जित किया जाएगा और इसे प्रतिदिन 5000 रोगियों को संभालने के लिए नियत समय में बढ़ाया जाएगा।

सभी ओपीडी सुबह 9 बजे से काम करेंगे और पंजीकरण सुबह 8 बजे से 11 बजे तक होगा। हरसिमरत ने कहा कि पूरा संस्थान अगले साल अगस्त तक पूरी तरह से भाप पर चलना शुरू कर देगा और इसमें 750 बेड वाले अस्पताल में इन-पेशेंट डिपार्टमेंट शुरू होंगे। “चार सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट्स यूरोलॉजी, पीडियाट्रिक सर्जरी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और न्यूरोलॉजी इंस्टीट्यूट में शामिल होने वाले डॉक्टरों के साथ जल्द ही शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों के अलावा 45 बेड वाला ट्रॉमा सेंटर अगले साल से काम करना शुरू कर देगा।

मालवा क्षेत्र के लोगों को रियायती दरों पर सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए बठिंडा में एम्स देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए, उन्होंने कहा कि यह संतोष की बात है कि बठिंडा एम्स सुविधा सबसे पहले 13 एम्स संस्थानों में सक्रिय हो गई थी। देश में मंजूर। पंजाब के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने भी एम्स के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया और सभी के लिए स्वास्थ्य के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पंजाब सरकार से सभी सहयोग और समर्थन का आश्वासन दिया।

जुलाई 2016 में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के चरण-वी के तहत एम्स बठिंडा, पंजाब को मंजूरी दी गई थी। परियोजना की लागत 925 करोड़ रुपये है जो जून 2020 तक पूरी हो जाएगी। । बठिंडा में एम्स की नींव नवंबर 2016 में रखी गई थी।

Related posts

प्रशांत किशोर का ऑडियो वायरल, कहा पूरी बात वायरल करो फिर सच आएगा बाहर

pratiyush chaubey

उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने से 10 लोगों की मौत, रेस्क्यू कार्य में जुटी टीम

Aman Sharma

वृंदावन में कवि सम्मेलन का हुआ आगाज, कवियों ने खूब गुदगुदाया

Aditya Mishra