देश Breaking News featured पंजाब राज्य

सीएम मनोहरलाल खट्टर ने अप्रयुक्त भूमि खरीदने के निर्णय पर जताई सहमति, अब बनेगा मसौदा

Untitled 1 copy 9 सीएम मनोहरलाल खट्टर ने अप्रयुक्त भूमि खरीदने के निर्णय पर जताई सहमति, अब बनेगा मसौदा

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को केंद्र सरकार से राज्य सरकारों द्वारा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों (पीएसयू) की अप्रयुक्त भूमि खरीदने के बारे में एक नीतिगत निर्णय की घोषणा करने का आग्रह किया, जो या तो घाटे में चल रहे हैं या उनके राज्यों में बंद हो गए हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दिल्ली में बुलाई गई राज्यों के वित्त मंत्रियों की प्री-बजट परामर्शदात्री समिति की बैठक में बोलते हुए, खट्टर ने हरियाणा में केंद्रीय सार्वजनिक इकाइयों की भूमि का उदाहरण दिया, जो बेकार पड़ी हैं और कहा 205 एकड़ भूमि दादरी में सीमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और गुरुग्राम में इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की 90 एकड़ जमीन बेकार पड़ी है। इसी तरह, गुरुग्राम में हिंदुस्तान कीटनाशक लिमिटेड की 70 एकड़ जमीन भी बेकार पड़ी है।

हरियाणा सरकार इन जमीनों को खरीदने के लिए तैयार है और उसने कई बार केंद्र सरकार को पत्र लिखे हैं और इस संबंध में बैठकें भी की हैं। खट्टर ने कहा कि हरियाणा के इस मुद्दे पर केवल एक ही सफलता मिली है, जिसे एचएमटी पिंजौर की जमीन खरीदना है। इस सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई में 446 एकड़ भूमि में से, हरियाणा सरकार ने कलेक्टर दर पर 297 एकड़ जमीन और 149 एकड़ जमीन खरीदी, इसके साथ कोई निर्माण नहीं हुआ, 2018 में कलेक्टर दर का 60 प्रतिशत।

मुख्यमंत्री ने आग्रह किया कि बजट अभिभाषण में, इस मुद्दे पर एक नीतिगत निर्णय की घोषणा की जानी चाहिए कि यदि केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई बंद कर दी गई है और राज्य सरकार इस भूमि को खरीदना चाहती है, तो यह सभी के लिए अनिवार्य होगा सार्वजनिक क्षेत्र के कलेक्टर दर 20 प्रतिशत पर इसे बेचने का उपक्रम करता है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों को बड़ी राशि मिलेगी और केंद्रीय बजट पर बोझ कम होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा केरोसिन मुक्त राज्य, खुले में शौच मुक्त राज्य और शिक्षित पंचायतों वाला राज्य बन गया है।

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि इसी तरह, हमने 14 वें स्थान से Do ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग’ में नंबर पांच और फिर देश में तीसरे नंबर पर सुधार किया है। अब हम उत्तरी राज्यों में पहले स्थान पर हैं। खट्टर ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में, स्नातक और स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं को समान संख्या में 100 घंटे के काम के अलावा 70,000 से अधिक युवाओं को पारदर्शी तरीके से सरकारी नौकरी दी गई।

इसके अलावा, लाखों और करोड़ों रुपये निजी क्षेत्र में निवेश किए गए हैं जिससे राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के लाखों नए अवसर पैदा हुए हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 में हरियाणा की विकास दर 8.19 प्रतिशत रही है, जो कि राष्ट्रीय विकास दर 6.81 प्रतिशत से अधिक है। पिछले पांच वर्षों में, राज्य की प्रति व्यक्ति आय 2,26,644 रुपये हो गई है, जबकि देश की प्रति व्यक्ति आय 2018-19 में 1,26,406 रुपये हो गई है।

मुख्यमंत्री ने तीन सुझाव दिए कि कैसे हरियाणा के प्रयास आगामी केंद्रीय बजट में बेहतर परिणाम ला सकते हैं। हरियाणा सरकार और रेल मंत्रालय ने मिलकर वर्ष 2017 में 50:50 के अनुपात में SVP का गठन किया। हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ’नाम के इस एसवीपी ने रेलवे की तीन नई लाइनों के प्रस्ताव बनाकर रेल मंत्रालय को सौंप दिए हैं। इन तीन परियोजनाओं की मंजूरी उन्नत चरण पर है। उन्होंने अनुरोध किया कि ये बजट पते पर आना चाहिए।

हिसार को आईजीआई दिल्ली हवाई अड्डे पर वायु दबाव को कम करने के लिए अन्य राज्यों की तुलना में हरियाणा में सबसे उपयुक्त स्थानों में से एक बताते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना – UDAN के तहत लोगों को सस्ती यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है, हिसार। चंडीगढ़ को हाल ही में हवाई राजमार्ग से जोड़ा गया है।

उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से आग्रह किया कि केंद्र सरकार को हरियाणा में इस योजना को और प्रभावी ढंग से लागू करने की पहल करनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिसार के अलावा राज्य सरकार के पास करनाल में एक और हवाई अड्डा स्थापित करने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि हिसार हवाई अड्डे पर कार्गो सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक सूखा बंदरगाह विकसित करने के प्रयासों के पूरक के लिए केंद्र सरकार की सहायता ली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने यह भी मांग की है कि नाबार्ड के माध्यम से राज्य को प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पीएसीएस) के 3,500 करोड़ रुपये के संचित घाटे की भरपाई के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई ब्याज माफी योजना के लिए अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाए। किसान। उन्होंने कहा कि कृषि के विकास के लिए यह आवश्यक है कि लवणीय भूमि में सुधार किया जाए, जिससे पता चलता है कि हरियाणा में लगभग 4.25 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि लवणता से प्रभावित है। इसलिए, केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाता है कि इस कार्यक्रम के पहले चरण में 1.5 लाख हेक्टेयर नमकीन भूमि के सुधार के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाई जाए।

Related posts

आज मनाया जा रहा है तीज का त्यौहार, जानिए तिथि, पूजा का समय, व्रत विधि और इसका महत्व

Rahul

चार धाम यात्रा को लेकर मंत्री सतपाल महाराज ने आध्यात्मिक सर्किट के बारे में बताया

Rani Naqvi

सीएम योगी ने उत्तराखण्ड में आयोजित हो रहे ज्ञानकुम्भ 2018 के समापन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया

Rani Naqvi