featured देश भारत खबर विशेष मध्यप्रदेश राज्य

आदिवासी नायक व स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा बलिदान के प्रतीक थे: कमलनाथ

cm mp kamalnath आदिवासी नायक व स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा बलिदान के प्रतीक थे: कमलनाथ

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि आदिवासी नायक और स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय बिरसा मुंडा संघर्ष, बलिदान और त्याग का प्रतीक थे। कम उम्र में, उनका नाम उनके अच्छे कामों के कारण भारत के इतिहास में सुनहरे अक्षरों से अंकित हो गया। कमलनाथ शुक्रवार को बिरसा मुंडा जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा ने अपने समुदाय के उत्थान और वंचितों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए बहुत कम उम्र में संघर्ष का रास्ता चुना था। उन्होंने आजादी से पहले अंग्रेजों द्वारा आदिवासियों के उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई थी।

देश को आजाद कराने के लिए अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन में बिरसा मुंडा के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। सीएम ने कहा कि बिरसा मुंडा ने अपनी सोच और संघर्ष से आदिवासी समुदाय को एक नई दिशा और अंतर्दृष्टि दी। कमलनाथ ने कहा कि आज युवाओं को समाज और देश के लिए बिरसा मुंडा के विचारों को समझना और अपनाना होगा।

शुरुआत में, सीएम ने स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के चित्र को माला पहनाई और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पूर्व मंत्री चंद्रप्रकाश-शेखर, पूर्व विधायक भूपेंद्र जैन, रामनिवास रावत और राजीव सिंह उपस्थित थे।

Related posts

मॉर्लेस कोविड ​​-19 से लड़ने के लिए रूस के साथ करेगा समझौता..

Rozy Ali

पीएम मोदी ने मेजर ध्यानचंद को किया याद, पुलेला गोपीचंद को किया सैल्यूट

shipra saxena

प्रबुद्ध वर्ग सम्‍मेलन: बसपा महासचिव बोले- ब्राह्मणों को डरा रही सरकार  

Shailendra Singh