featured उत्तराखंड

हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए पहले विमान ने भरी उड़ान, सीएम रावत ने दिखाई हरी झंडी

trivendracm हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए पहले विमान ने भरी उड़ान, सीएम रावत ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली। दिल्ली-NCR के लाखों लोगों को दिल्ली के  इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाद दूसरे एयरपोर्ट के रूप में हिंडन मिल गया है। हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए पहला विमान शुक्रवार दोपहर 2:15 पर रवाना हुआ। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विमान रवाना होने में तकरीबन दो घंटे की देरी हुई, क्योंकि पिथौरागढ़ से आ रहा विमान लॉ विजिबिलिटी के चलते देरी से हिंडन एयरपोर्ट आया। इसके बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने उसी विमान को पिथौरागढ़ के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी के साथ गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से पहले कमर्शियल विमान ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरी।

बता दें कि इससे पहले गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर शुक्रवार दोपहर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दीप जलाकर गाजियाबाद-पिथौरागढ़ के बीच विमान की उड़ान की औपचारिक शुरुआत की। इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने शुरुआती पैसेंजर्स को विमान के टिकट खुद अपने हाथों से सौंपे। अपना पहला टिकट पाकर और हिंडन एयरपोर्ट के इतिहास में अपना दर्ज कराकर लोग खुश नजर आए। इनमें गाजियाबाद से पिथौरागढ़ जाने वाली पहली यात्री रीना बनी हैं।

उद्घाटन के लिए शुक्रवार सुबह हिंडन एयरपोर्ट पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि फ्लाइट शुरू होने से उत्तराखंड देश की राजधानी से जुड़ जाएगा। पहले जहां पिथौरागढ़ पहुंचने में जहां 14 से 15 घंटे का समय लगता था, वहीं अब महज 1 घंटे में लोग पिथौरागढ़ का सफर कर सकेंगे। इससे न सिर्फ पिथौरागढ़ के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि दुर्घटना या आपातकाल जैसी परिस्थितियों में भी लोगों को सुरक्षित दिल्ली लाया जा सकेगा।

वहीं, इस मौके पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि गाजियाबाद के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उत्तराखंड से जुड़ने से देश के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। जिले के व्यापार को भी बढ़ने की उम्मीद है। यह एक लिहाज से गाजियाबाद के लिए भी एतिहासिक लम्हा रहा, जब हिंडन एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ यहां पर शुक्रवार दोपहर में पहले विमान ने उड़ान भरी। इससे पहले पिथौरागढ़ से हिंडन आने वाले वाले नौ यात्री यहां पहुंचे।

एक दिन पहले तैयारी के मद्देनजर बृहस्पतिवार को एयर हेरिटेज और एयर स्टार के अधिकारियों ने सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं, एयरपोर्ट शुरू होने से पूर्व ही इसकी सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई थी। सीसीटीवी कंट्रोल रूम के माध्यम से एयरपोर्ट के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। इसी साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंडन एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। इसके बाद से लगातार इसके शुरू होने के कयास लगाए जा रहे थे।

हिंडन एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़ने वाले यात्री महज सात किलो तक का ही सामान ले जा सकेंगे। सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की ही अनुमति होगी। यहां मौजूद पुलिसकर्मियों को यात्रियों से अच्छे से बात करने के लिए भी ट्रेनिंग दी गई है। यात्रियों को यहां पहले दिन से ही वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क होगी। इतना ही नहीं यात्रियों को करीब 45 मिनट पहले चेक इन करना होगा। स्टार और हेरिटेज दोनों कंपनियों ने अपने चेक इन काउंटर तैयार कर लिए हैं। साथ ही लगेज बेल्ट और अन्य व्यवस्थाएं भी की जा चुकी हैं।

वहीं, शोभा भारद्वाज (डायरेक्टर हिंडन एयरपोर्ट) ने बताया कि एयरपोर्ट को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार को पिथौरागढ़ के लिए पहली उड़ान होगी। सुरक्षा की सभी व्यवस्थाएं भी चाक चौबंद हैं।

Related posts

तेवतिया पर हुए हमले में इस्तेमाल गाड़ी बरामद, गुड़गांव की है गाड़ी

bharatkhabar

यूपी विधानसभा: क्यों मचा है ‘अब्बा जान’ पर बवाल, सीएम योगी के बयान पर उमर अब्दुल्ला का पलटवार

Rahul

केरल में बाद से तबाही,सीपीआई(एम) विधायक साजी चेरियन केरल के हालात को देख कर हुए भावुक

rituraj