Breaking News छत्तीसगढ़ देश भारत खबर विशेष राज्य

अर्ध सैन्य बलों की साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर जी किशन रेड्डी ने किया रवाना

G kishan reddy अर्ध सैन्य बलों की साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर जी किशन रेड्डी ने किया रवाना

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, किशन रेड्डी ने विभिन्न अर्ध सैन्‍य बलों द्वारा संयुक्‍त रूप से आयोजित एक साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी, असम राइफल्स, आईटीबीपी, एनएसजी सहित विभिन्न अर्ध सैन्‍य बलों के जवान भाग ले रहे हैं। इस रैली का आयोजन पोरबंदर में महात्मा गांधीजी की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोहों के एक भाग के रूप में किया गया है। रैली के दौरान 500 साइकिल चालक अहिंसा, स्‍वच्‍छता और नो टू ड्रग्स के एक संदेश के साथ पोरबंदर से नई दिल्ली तककी यात्रा करेंगे।

महात्मा गांधी के दर्शन के बारे में विचार व्‍यक्‍त करते हुए, रेड्डी ने कहा कि गांधी जी संपूर्ण विश्‍व के लिए सत्य और अहिंसा के प्रतीक हैं। उनकी एक समतावादी, समावेशी, दीर्घकालिक और शांतिपूर्ण समाज की परिकल्‍पना आज भी सबसे अधिक प्रासंगिक है, क्योंकि दुनिया वैश्विक आतंकवाद, कट्टरता, अतिवाद जैसी समस्याओं का सामना कर रही है। राष्ट्रपिता ने दुनिया को सिखाया कि मानव जाति के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान शांति और अहिंसा के माध्यम से किया जा सकता है।

रेड्डी ने कहा कि सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती व्‍यापक स्‍तर पर मना रही है और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से, उनके विचारों और परिकल्‍पनाओं से लोगों को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने बापू के स्वतंत्रता से अधिक स्वच्छता महत्‍वपूर्ण है, के संदेश का भी स्‍मरण किया। इस संदर्भ में, मंत्री महोदय ने प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के दृष्टिकोण और 2 अक्टूबर, 2019 से भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए राष्ट्र को किए गए आह्वान पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने 11 सितंबर, 2019 से प्रारंभ होने वाले ‘स्वच्छ ही सेवा’ कार्यक्रम के बारे में भी चर्चा की।

Related posts

सूर्य ग्रहण देख प्रधानमंत्री मोदी ने जताया इस बात का दुख, आप भी जाने

Rani Naqvi

शाहरूख की ‘रईस’ के लिए बेकाबू हुई भीड़ और हो गया हादसा

kumari ashu

आईएमए में मोदी ने सैन्य कमांडरों को किया संबोधित, सेना के आधुनिकीकरण पर दिया जोर

kumari ashu