Breaking News दुनिया

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में फिर ठनी रार, दागी जा रहीं मिसाइलें

pinok rocket pokharan tasting उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में फिर ठनी रार, दागी जा रहीं मिसाइलें

एजेंसी, नई दिल्ली। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से दुनिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए दो मिसाइल लॉन्च की है. इस बारे में दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर यानि जापान सागर में दो मिसाइल दागी हैं. बता दें कि उत्तर कोरिया ने ऐसा तब किया है जब इस साल जून महीने के आखिर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच हुई मुलाकात हुई. इससे पहले उत्तर कोरिया ने 9 मई को भी परीक्षण किया था, जिसमें दो मिसाइलें लॉन्च की थीं. इन दोनों मिसाइलों के साथ-साथ छोटे रॉकेट भी शामिल थे।

जब जून में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्ंरप ने किम से मुलाकात की थी तब किम ने भरोसा जताया था कि उत्तर कोरिया अपने हर परमाणु कार्यक्रम को बंद कर देगा, लेकिन किम पर ट्रंप की मुलाकातों का कोई असर दिखाई नहीं दिया. क्योंकि जून की मुलाकात से पहले भी ट्रंप ने सिंगापुर में किम से मुलाकात की थी. उस दौरान भी किम से ट्रंप को भरोसा दिलाया था कि वह अपने सभी परमाणु कार्यक्रमों को बंद कर देगा. लेकिन तानाशाह किम ने किसी की एक ना सुनी।

उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के चलते ट्रंप को जून में दोबारा से किम से मुलाकात करनी पड़ी, जो कि बेअसर नजर आ रही है. उधर जापान ने उत्तर कोरिया के परीक्षण पर कहा है कि इन मिसाइलों से उसके समुद्री क्षेत्र में कोई असर नहीं हुआ है. मंगलवार को न्यूज एजेंसी केसीएनए ने इस बात की जानकारी दी है कि किम जोंग उन ने मिसाइल कार्यक्रम के अधिकारियों के साथ एक बड़ी नव निर्मित पनडुब्बी का निरीक्षण किया था।

Related posts

उम्र देख रहा ना रसूख, चंद मिनटों में मिट्टी में मिला वजूद

sushil kumar

अलीगढ़ में हमलावरों का आतंक, लूटपाट के साथ रेप की आशंका

shipra saxena

जलवायु परिवर्तन के लिए भारत जिम्‍मेदार नहीं- प्रकाश जावड़ेकर

Shagun Kochhar