Breaking News featured दुनिया देश भारत खबर विशेष

जी-20 सम्मेलन में शामिल हुए मोदी, व्यापार एवं निवेश में सहयोग पर की अहम चर्चा

modi जी-20 सम्मेलन में शामिल हुए मोदी, व्यापार एवं निवेश में सहयोग पर की अहम चर्चा

एजेंसी, जापान। जापान के ओसाका में चल रही जी-20 देशों की बैठक के आखिरी दिन है। सम्मेलन के तीसरे सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। जापान का अपना तीन दिवसीय दौरा खत्म कर स्वदेश रवाना हो गए। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के अन्य नेताओं से मुलाकात की। ओसाका में अपने प्रवास के दौरान मोदी ने शिखर वार्ता के कई सत्रों, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों की श्रृंखला में हिस्सा लिया।

छठी बार जी-20 शिखर वार्ता में शामिल हुए मोदी

मोदी छठी बार जी-20 शिखर वार्ता में शामिल हुए जिसका आयोजन 28 और 29 जून को हुआ। उन्होंने यहां पहुंचकर अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात की और वैश्विक अर्थव्यवस्था, भगोड़े आर्थिक अपराधियों तथा आपदा प्रबंधन जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने घोषणा की कि भारत के राष्ट्रपति अक्तूबर में सम्राट नारुहितो के शाही कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह शनिवार को इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से अलग-अलग मिले और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने तथा व्यापार एवं निवेश में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई।

जी-20 देशों को वैश्विक गठबंधन में शामिल होने का आमंत्रण

मोदी ने जी-20 देशों को आपदा प्रबंधन पर एक वैश्विक गठबंधन में शामिल होने का आमंत्रण दिया। व कहा कि आपदाओं की स्थिति में जल्द एवं प्रभावी सुधारात्मक उपायों की जरूरत होती है क्योंकि ये गरीबों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री मोदी ओसाका में जी-20 शिखर वार्ता के बाद दिल्ली रवाना हो गए जहां उन्होंने वार्ता के कई सत्रों, द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया।”

Related posts

नरसिंह के खाने में मिलावट करने वाले की पहचान हुई

bharatkhabar

 पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज इंडस्ट्रियल एरिया की फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 30 गाड़ियां पहुंची

Rani Naqvi

लॉकडाउन की वजह से स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने का मिला मौका: ICMR

Rani Naqvi