उत्तराखंड

School of Public Health से देहरादून में बढ़ेगी न्यूयार्क जैसी रौनक, मिलेगी भरपूर सेहत की डोज

dune medical collage copy School of Public Health से देहरादून में बढ़ेगी न्यूयार्क जैसी रौनक, मिलेगी भरपूर सेहत की डोज

देहरादून। अमेरिका की सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयार्क की ओर से देहरादून में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ पर शुक्रवार को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच सैद्धांतिक सहमति बन गई। यूनिवर्सिटी की ओर से बताया गया कि देश में 48 पब्लिक हेल्थ स्कूल चल रहे हैं।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सभागार में यूएनपीडी (यूनाइटेड नेशन डवलपमेंट प्रोग्राम) के एडशिनल कंट्री डायरेक्टर डॉ. राकेश कुमार और सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयार्क के प्रोफेसर डॉ. आशीष जोशी ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए उच्च स्तर के प्रशिक्षित डॉक्टरों की जरूरत है। इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं में पब्लिक हेल्थ कैडर की शुरूआत जरूरी है।

प्रो. आशीष जोशी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज स्तर पर इंटरवेंशन लैब का होना जरूरी है ताकि जमीनी स्तर पर बीमारियों की पहचान, बचाव के उपाय व नियंत्रण पर प्रभावी कार्रवाई की जा सके। इस स्कूल के संचालन के बाद श्रीनगर, हल्द्वानी और अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज में भी इन स्कूलों को शुरू किया जाएगा। शुरूआत में इस स्कूल में मास्टर इन हॉस्पिटल एंड हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन पाठ्यक्रम शुरू होगा।

Related posts

अल्मोड़ा: 16 दिसंबर को राहुल गांधी देहरादून में करेंगे ऐतिहासिक जनसभा: पूर्व सीएम हरीश रावत

Neetu Rajbhar

अनलॉक-2 के तहत पहली बार खुली उत्तराखंड में मस्जिद, डिस्टेंस के साथ पड़ी लोगों ने नमाज़

Rani Naqvi

धरा का धरा रह गया “‘आपकी राय आपका बजट” कार्यक्रम, सीएम के पास नहीं था समय

Vijay Shrer