देश Breaking News राज्य

‘फनी’ तूफान से मच गई सनसनी, दक्षिण राज्यों में हाई अलर्ट

toofan copy ‘फनी’ तूफान से मच गई सनसनी, दक्षिण राज्यों में हाई अलर्ट

एजेंसी, चेन्नै। भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘फनी’ के तांडव का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार हिंद महासागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में बना दबाव वाला क्षेत्र गहराकर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है।
इसके अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान और फिर प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। मछुआरों को रविवार को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है। क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एस. बालचंद्रन ने कहा कि ‘फनी’ के अगले 24 घंटे में एक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के सुझाव पर तूफान का नाम ‘फनी’ रखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों, कोमोरिन इलाके, मन्नार की खाड़ी और केरल के तटों पर 30-40 किमी प्रति घंटे से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।
विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में हवा की रफ्तार बढ़कर अधिकतम 145 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। इन क्षेत्रों के समुद्र में काफी ऊंची लहरें उठती देखी गईं।

Related posts

नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग का इस्तीफा, नेफियू रियो को विधायकों का समर्थन

Rahul srivastava

विधानसभा का बजट सत्र आठ की बजाए होगा नौ मार्च तक चलेगा

Vijay Shrer

Delhi Traffic police advisory: गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

Neetu Rajbhar