featured दुनिया देश

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस का इस्तीफा, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस का इस्तीफा, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मतभेदों के बाद इस्तीफा दे दिया है। जेम्स मैटिस ने अमेरिका के सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का विरोध किया था।मंत्री ने इस्तीफा देने के बाद एक पत्र में कहा है कि राष्ट्रपति पेंटागन के शीर्ष पद पर किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं, जो उनके विचारों से मेल रखता हो। गौरतलब है कि सेवानिवृत्त मरीन जनरल, मैटिस ने यह घोषणा उस वक्त की है, जिसके एक दिन पहले ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की पूर्ण वापसी जारी है। मैटिस ने कहा कि वह फरवरी के अंत तक पद से हट जाएंगे।

 

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस का इस्तीफा, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी
अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस का इस्तीफा, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

इसे भी पढ़ेंःअमेरिकाः सैंट्रल बैंक का चीफ नहीं सुनता डोनाल्ड ट्रंप की!

वाशिंगटन पोस्ट मुताबिक ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों की वापसी पर मैटिस सहित अपने सलाहकारों को दरकिनार किया है। इस इस्लामिक राज्य पर जीत की घोषणा कर दी है। हालांकि पेंटागन और विदेश विभाग महीनों से कह रहे हैं कि सीरिया में समूहों के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है।

राष्ट्रपति ने मैटिस की सिफारिश के उलट पेंटागन को यह आदेश भी दिया कि वह अफगानिस्तान में तैनात 14,हजार अमेरिकी सैनिकों में से लगभग आधी संख्या को वापस बुलाने की एक योजना तैयार करें। इस कदम से युद्धग्रस्त अफगानिस्तान अतिरिक्त संकट में फंस सकता है।व्हाइट हाउस के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक मैटिस ने ट्रंप के साथ आमने-सामने हुई एक बैठक के बाद अपना त्याग-पत्र दिया है।इस बैठक में दोनों नेताओं ने मतभेदों बातचीत की थी।

मैटिस ने ट्रंप के विपरीत अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन का पक्ष लिया। अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ अपने संबंधों से अपनी शक्ति हासिल करता है। इसलिए उनके साथ सम्मान से पेश आना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि देश को इस्लामिक स्टेट जैसे समूहों से उत्पन्न खतरों सहित अन्य खतरों को लेकर बिल्कुल साफ रहना चाहिए।

मैटिस ने कहा कि “हमें एक ऐसी अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को आगे लाने के लिए यथासंभव सबकुछ करना चाहिए, जो हमारी सुरक्षा,समृद्धि और मूल्यों के सवार्धिक अनुकूल हो।हम हमारे गठबंधन सहयोगियों के द्वार इस कोशिश में मजबूत हुए हैं।”पेंटागन ने मैटिस का त्यागपत्र तब जारी किया, जब इसके पहले ट्रंप ने ट्विटर पर घोषणा की कि मैटिस जा रहे है।उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त मरीन जनरल सेवानिवृत्त होंगे। ट्रंप ने मैटिस के साथ अपने मतभेदों का कोई जिक्र नहीं किया।

Related posts

लोकसभा चुनाव के दौरान तृणमूल-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प

bharatkhabar

अनिल कपूर की लाड़ली की शादी तय-ये बॉलीवुड सिलेबस मचाएंगे धमाल

mohini kushwaha

सोमवार से होने वाला जाट आंदोलन टला

kumari ashu