featured देश बिज़नेस

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील मार्गखंड यात्रियों के लिए खोल दिया गया

pink line दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील मार्गखंड यात्रियों के लिए खोल दिया गया

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर 17.86 किलोमीटर लंबा शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील मार्गखंड 31 अक्टूबर को यात्रियों के लिए खोल दिया गया। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने झंडा दिखाकर इस मेट्रो रेल मार्ग का उद्घाटन किया। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील खंड को बुधवार से खोल दिया गया। इस उपरिगामी मार्गखंड में 15 स्टेशन हैं, जिनमें तीन पर ट्रेन बदलने की सुविधा है। ये स्टेशन त्रिलोकपुरी संजय झील, पूर्व विनोद नगर-मयूर विहार -2, मंडावली,पश्चिम विनोदनगर, आईपी एक्सटेंशन, आनंद विहार आईएसबीटी, कडकड़डूमा, कडकड़डूमा कोर्ट, कृष्णानगर, पूर्व आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एंक्लेव और शिवविहार हैं।

pink line दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील मार्गखंड यात्रियों के लिए खोल दिया गया

दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 229 स्टेशनों के साथ 314 किमी तक फैल जाएगा

बता दें कि अधिकारी ने कहा, ‘इस खंड की बड़ी बात तीन इंटरचेंज स्टेशन आनंद विहार (ब्लूलाइन के साथ), कड़कड़डूमा (ब्लू लाइन के साथ) और वेलकम (रेडलाइन के साथ) होंगे।’ इस खंड के खुलने के साथ ही दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क का विस्तार करीब 314 किलोमीटर तक हो गया है। डीएमआरसी में कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट संचार, अनुज दयाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘पिंक लाइन के इस मार्ग के शुरू होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 229 स्टेशनों के साथ 314 किमी तक फैल जाएगा।

दुनिया की शीर्ष मेट्रो प्रणाली में शामिल हो जाएगा

वहीं इसके साथ ही यह 300 किमी का स्तर पार कर, दुनिया की शीर्ष मेट्रो प्रणाली में शामिल हो जाएगा। इस सूची में लंदन, बीजिंग, शंघाई, न्यूयॉर्क की मेट्रो पहले ही शामिल है। वहीं इस बीच, देश के 15 विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी देते हुये आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मेट्रो रेल की निर्माणाधीन परियोजनाओं सहित मेट्रो का देशव्यापी विस्तार 664 किमी तक पहुंच गया है जबकि मेट्रो रेल का परिचालन 515 किमी में किया जा रहा है।

Related posts

राज्य में 15 लाख दहाड़ी मजदूर पंजीकृत, कोरोना के चलते योगी सरकार दे रही 1000 रुपये की मदद 

Rani Naqvi

आज मनाई जा रही है विहार पंचमी, जानें कैसे वृंदावन में हुए थे श्री कृष्ण जी प्रकट

Shagun Kochhar

देश में मिला ग्रीन फंगस का पहला केस, अबतक का सबसे खतरनाक फंगस

Shailendra Singh