featured देश पर्यटन

पर्यटन मंत्रालय द्वारा देश भर में ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ गतिविधियों का आयोजन किया

पर्यटन मंत्रालय द्वारा देश भर में ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ गतिविधियों का आयोजन

पर्यटन मंत्रालय 15 सितम्‍बर से 2 अक्‍टूबर, 2018 तक देश भर में महत्‍वपूर्ण पर्यटन स्‍थलों पर ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान आयोजित कर रहा है। इस दौरान पर्यटन मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय स्‍थानीय समुदायों, मंत्रालय से जुड़ी संस्‍थाओं, राज्‍य सरकारों और हितधारकों (स्टेक होल्डर) के सक्रिय सहयोग से स्‍वच्‍छता और जागरूकता से जुड़ी गतिविधियां चला रहे हैं। ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को जोड़ने के लिए यह अभियान देश के 47 प्रमुख पर्यटन स्‍थलों पर जोरशोर से चलाया जा रहा है।मंत्रालय द्वारा देश भर में 15 से 17 सितम्‍बर के बीच चलाई गईं प्रमुख स्‍वच्‍छता गतिविधियां हैं जो कई पर्यटन स्थलों मे की गईं है।कुछ खास गतिविधियां को नीचे बताते हैं।

 

पर्यटन मंत्रालय द्वारा देश भर में ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ गतिविधियों का आयोजन
पर्यटन मंत्रालय द्वारा देश भर में ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ गतिविधियों का आयोजन

इसे भी पढ़ेःकमल हासन के बाद तमिलनाडु की राजनीति में आ सकते हैं रजनीकांत, जाने किसका देंगे साथ

दिघालीपुखुरी, गुवाहाटी-

गुवाहाटी के दिघालीपुखुरी में असम पर्यटन विकास निगम द्वारा ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ द्वारा अभियान के तहत बड़ी संख्‍या में आईएचएम के छात्रों ने जगह-जगह नुक्‍कड़ नाटक कर लोगों तक सफाई संदेश पहुंचाने का काम किया।इंडियन म्‍यूजियम, कोलकाता- भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) की कोलकाता इकाई ने इंडियन म्‍यूजियम, आईएचएम कोलकाता के छात्रों और पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के साथ मिलकर इंडियन म्‍यूजियम के आस-पास स्‍वच्‍छता अभियान चलाया।

पोरबंदर-गुजरात-

गुजरात में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के जन्‍म स्‍थान पोरबंदर से ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की गई। इस मौके पर कीर्ति मंदिर से 300 स्‍कूली छात्रों, पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों, स्‍वच्‍छता कर्मियों और स्‍थानीय प्रशासन के लोगों ने प्रभात फैरियां निकालीं और पोरबंदर बीच की सफाई में हिस्‍सा लिया।

खजुराहो, मध्‍य प्रदेश-

खजुराहो में विश्‍व प्रसिद्ध मंदिरों के ईदगिर्द पर्यटन विभाग की ओर से व्‍यापक स्‍तर पर स्‍वच्‍छता अभियान चलाया गया।टिपू सुल्‍तान पैलेस, बेंगलुरु- कर्नाटक में आईटीडीसी के बेंगलुरु इकाई ने आईएचएम बेंगलुरु के सहयोग से टिपू सुल्‍तान पैलेस के आस-पास स्‍वच्‍छता अभियान चलाया। मामलापुरम मंदिर और बीच, तमिलनाडु-आईटीडीसी की चेन्‍नई शाखा ने स्‍थानीय लोगों के साथ मिलकर चेन्‍नई के पास महाबलिपुरम में मंदिरों और स्‍मारकों के आसपास स्‍वच्‍छता अभियान चलाया। इसमें राज्‍य पर्यटन विभाग ने बढ़चढ़कर सहयोग किया।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

धारा 370 पर मेरठ में छिड़ी बहस, छात्रों ने इस अंदाज में दिया जवाब, तालियों से गूंज उठा ऑडिटोरियम

Trinath Mishra

मुख्यमंत्री पहुंचे सिविल अस्पताल,कहा ज्यादा से ज्यादा लोग कराये टीकाकरण

sushil kumar

राष्ट्रपति चुनाव: मध्यप्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू, कुशवाह ने डाला पहला वोट

Rani Naqvi