featured देश राज्य

राफेल विमान : 10 अक्टूबर को होगी राफेल पर रोक लगाने वाली याचिका की सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

supreem court 1 राफेल विमान : 10 अक्टूबर को होगी राफेल पर रोक लगाने वाली याचिका की सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिये भारत और फ्रांस के बीच समझौते के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई 10 अक्तूबर के लिए स्थगित कर दी। इस याचिका में राफेल लड़ाकू विमानों के लिए 23 सितंबर, 2016 को हुए समझौते पर रोक लगाने का अनुरोध किया गया है।

supreem court 1 राफेल विमान : 10 अक्टूबर को होगी राफेल पर रोक लगाने वाली याचिका की सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करना चाहते हैं

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा तथा न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ ने याचिका पर सुनवाई 10 अक्तूबर के लिए उस वक्त स्थगित कर दी जब याचिकाकर्ता अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा ने इसके लिये अनुरोध करते हुए कहा कि वह कुछ अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करना चाहते हैं।

10 अक्तूबर तक के लिए स्थगित

पीठ ने कहा, ‘आपने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए स्थगन का अनुरोध करने वाला पत्र दिया था। अब आप कह रहे हैं कि आप अतिरिक्त दस्तावेज पेश करना चाहते हैं। हम सिर्फ मामले को 10 अक्तूबर तक के लिए स्थगित कर रहे हैं।’ शर्मा ने याचिका में फ्रांस के साथ लड़ाकू विमान समझौते में कथित अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए इस पर रोक लगाने की मांग की है।

याचिका में एक प्राथमिकी दर्ज करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व रक्षा मंत्री (अब गोवा के मुख्यमंत्री) मनोहर परिकर, कारोबारी अनिल अंबानी और फ्रांस की हथियार बनाने वाली कंपनी डसाल्ट पर मुकदमा चलाने तथा रकम वसूल करने का अनुरोध किया गया है।

राफेल डील मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, अगले हफ्ते होगी सुनवाई

राफेल सौदे की स्वतंत्र जांच और इसकी कीमत का संसद में खुलासा करने का अनुरोध करते हुये ऐसी ही एक अन्य याचिका कांग्रेसी नेता तहसीन पूनावाला ने इस साल मार्च में न्यायालय में दायर की थी।

Related posts

Yogi Sarkar 2.0: योगी की ताजपोशी पर आज लगेगी मुहर, डिप्टी सीएम को लेकर सस्पेंस होगा खत्म

Neetu Rajbhar

इस्लामाबाद उच्चायुक्त से हुए गायब हुए 2 भारतीय अफसर, पाक सरकार को दी गई जानकारी

Rani Naqvi

UP: बीते 24 घंटे में मिले 27,357 नए कोरोना केस, लखनऊ में मिले इतने मरीज

Shailendra Singh