उत्तराखंड राज्य

उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम बाजपुर, नादेही, किच्छा सहकारी चीनी मिलों के बगास से बिजली उत्पादन करेगा: उत्पल कुमार सिंह

utpal kumar singh उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम बाजपुर, नादेही, किच्छा सहकारी चीनी मिलों के बगास से बिजली उत्पादन करेगा: उत्पल कुमार सिंह

देहरादून। उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम बाजपुर, नादेही, किच्छा सहकारी चीनी मिलों के बगास(खोई) से बिजली उत्पादन करेगा। इसके बदले में निगम इन चीनी मिलों को बिजली, वाष्प, रॉयल्टी देगा। इतना ही नहीं, चीनी मिलों के आधुनिकरण का कार्य भी निगम करेगा। यह निर्णय मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया।

utpal kumar singh उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम बाजपुर, नादेही, किच्छा सहकारी चीनी मिलों के बगास से बिजली उत्पादन करेगा: उत्पल कुमार सिंह

बता दें कि बैठक में बताया गया कि यूजेवीएनएल बगास से ऊर्जा बनाने का कार्य बिल्ड, ऑपरेट एंड ओन के आधार पर करेगा। बाजपुर से 22 मेगावाट, नादेही और किच्छा से 16-16 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए यूजेवीएनएल ने सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया है। बगास के अलावा दूसरे बायो मॉस का उपयोग भी ऊर्जा उत्पादन में करेगा।

वहीं भारत सरकार की योजना से डोईवाला चीनी मिल से एथनॉल का उत्पादन किया जाएगा। डिस्टिलरी और चीनी मिल एक साथ चलाये जाएंगे। बैठक में प्रमुख सचिव एमएसएमई मनीषा पंवार, सचिव ऊर्जा राधिका झा, सचिव गन्ना इंदुधर बौड़ाई, अपर सचिव प्रदीप रावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

आरक्षण पर शिवराज के मंत्री, योग्यता को दरकिनार कर 40 फीसदी वालों को चुनना घातक

lucknow bureua

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व लोकसभा सांसद जीवा भाई पटेल बीजेपी में हुए शामिल

rituraj

सीएम रावत ने देहरादून में मां डाट काली मंदिर के समीप 2 लेन इंजीनियर एम0 विश्वेश्वरैया टनल का विधिवत लोकापर्ण किया

Rani Naqvi