featured देश राज्य

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, दवा परीक्षण को लेकर नियम बनाए केंद्र सरकार

supreem court 1 सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, दवा परीक्षण को लेकर नियम बनाए केंद्र सरकार

नई दिल्ली:  सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फार्मास्युटिकल कंपनियों द्वारा मनुष्यों पर किए जाने दवा परीक्षण को नियंत्रित करने के लिए नियम बनाने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि इन परीक्षणों का लोगों की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव होगा। जस्टिस मदन बी लोकुर और दीपक गुप्ता की पीठ को याचिकाकर्ताओं ने बताया कि विभिन्न फार्मास्युटिकल फर्मों द्वारा भारत में बड़े पैमाने पर मनुष्यों पर दवाओं का परीक्षण किया जा रहा है। इस कारण कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

supreem court 1 सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, दवा परीक्षण को लेकर नियम बनाए केंद्र सरकार

सुझाव देने के लिए 45 दिन दिए गए थे

इस बीच, सरकार ने पीठ को बताया कि इस साल फरवरी में उसने परीक्षण को लेकर नियमों का मसौदा जारी किया था, जिसमें पीड़ित को 5 से 75 लाख रुपये मुआवजा देने शामिल था। मसौदे पर आपत्ति और सुझाव देने के लिए 45 दिन दिए गए थे। इस पर पीठ ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि वह सरकार को अपनी आपत्ति और सुझाव दें ताकि इन पर विचार किया जा सके।

100 से ज्यादा लोग मसौदे पर सुझाव दे चुके हैं

इस बीच, सरकार की ओर से पेश वकील ने कोर्ट को बताया कि अब तक 100 से ज्यादा लोग मसौदे पर सुझाव दे चुके हैं। इस पर पीठ ने कहा कि ऐसे दवा परीक्षणों से लोगों की सेहत पर बुरा असर होगा। आप इन लोगों को बुलाएं और बात करें ताकि नियमों को जल्द से जल्द लागू किया जा सके।

Related posts

पहली बार सऊदी अरब में महिलाओं को मिला ड्राइविंग लाइसेंस

rituraj

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव प्रचार के लिए आज गुजरात आएंगे शशि थरूर

Rahul

कोरोना अपडेट : ओमिक्रोन संक्रमण का आंकड़ा 650 के पार, 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 6,358 केस

Neetu Rajbhar