featured उत्तराखंड

उत्तराखण्डःविश्वविद्यालयों के संचालन के संबंध में ‘एक समान एक्ट’ को लेकर बैठक हुई

uk 1 उत्तराखण्डःविश्वविद्यालयों के संचालन के संबंध में ‘एक समान एक्ट’ को लेकर बैठक हुई

उत्तराखण्डःउच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में विश्वविद्यालयों के संचालन में एकरूपता लाने के उददेश्य से उत्तराखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश के विश्वविद्यालयों के लिये ‘एक समान एक्ट’ लाने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने प्रतिभाग किया।

 

uk 1 उत्तराखण्डःविश्वविद्यालयों के संचालन के संबंध में ‘एक समान एक्ट’ को लेकर बैठक हुई
उत्तराखण्डःविश्वविद्यालयों के संचालन के संबंध में ‘एक समान एक्ट’ को लेकर बैठक हुई

इसे भी पढ़ेःरक्षा बंधन के मौके पर उत्तराखण्ड परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जायेगी

बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि उच्च शिक्षा को गुणवत्तायुक्त बनाने तथा समस्त छात्र-छात्राओं को समान रूप से शिक्षा उपलब्ध कराने के उददेश्य से उत्तराखण्ड के विश्वविद्यालयों के लिये एक ‘अम्ब्रेला एक्ट’ लाया जाना है। जिसके लिये सभी विश्वविद्यालयों से सुझाव मांगे गये हैं, जिससे सबकी सहमति से विश्वविद्यालय एक्ट तैयार किया जा सके।

सरकार द्वारा इस कार्य के लिये 9 सदस्यों की समिति का गठन किया गया

गौरतलब है कि सरकार द्वारा इस कार्य के लिये 9 सदस्यों की समिति का गठन किया गया है। जिसमें स्ववित्तपोषित विश्वविद्यालयों एसआरएचयू के कुलपति डॉ.विजय धस्माना, गुरू राम राय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 पी.पी.ध्यानी, आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.राजेन्द्र कुमार पाण्डेय को भी सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ेः उत्तराखण्डः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन से की भेंट

राज्य सरकार द्वारा पुस्तक दान अभियान एवं नशा मुक्ति अभियान संचालित किये गये

डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पुस्तक दान अभियान एवं नशा मुक्ति अभियान संचालित किये गये हैं। उन्होंने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से इन अभियानों में सहयोग की अपेक्षा की तथा विश्वविद्यालयों के अधीन छात्रावासों में नशा मुक्ति पर जागरूकता अभियान संचालित करने की अपेक्षा की।बैठक में अपर मुख्य सचिव डॉ.रणवीर सिंह, कुलपति श्रीदेव सुमन विश्वद्यिालय डॉ.यू.एस.रावत, अपर सचिव डॉ.इकबाल अहमद, वी.सी.कुमाऊ विश्वविद्यालय प्रो.डी.के.नौरियाल सलाहकार रूसा प्रो.के.डी.पुरोहित सहित समस्त कुलपति उपस्थित रहे।

Piyush Shukla उत्तराखण्डःविश्वविद्यालयों के संचालन के संबंध में ‘एक समान एक्ट’ को लेकर बैठक हुई

अजस्र पीयूष

Related posts

धारा 377 पर बहस पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रखा फैसला सुरक्षित

Ankit Tripathi

अमेरिकी राजदूत चुनी जाने वाली पहली भारतीय अमेरिकी बनी निक्की हेली

Rahul srivastava

कोरोना से राहत की कुछ खबर, एक विश्लेषण रिपोर्ट

Samar Khan