धर्म featured

तो इस वजह से मनाई जाती है क्रष्ण जन्‍माष्‍टमी, जानिए पूरी कहानी

श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 1 तो इस वजह से मनाई जाती है क्रष्ण जन्‍माष्‍टमी, जानिए पूरी कहानी

ऩई दिल्ली। मुरली मनोहर, नंदलाला, राधा के श्‍याम, श्रीकृष्‍ण, गोपाला जैसे अनेकों नाम से व्यख्यात भगवान श्रीकृष्‍ण के जन्‍मदिवस की तैयारियां पूरे देश भर में चल रही हैं। हर कोई भगवान श्रीष्ण के जन्‍मदिवस की तैयारियों को लेकर काफी उत्साहित है। इस बार कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी काफी खास है। हालांकि इस बार कृष्‍ण जन्मदिवस की तिथी को लेकर काफी असमंजस है।  इस बार क्रष्ण जन्‍माष्‍टमी दो दिन की पड़ रही है यानि की 2 और 3 सितंबर दोनों ही दिन क्रष्ण जन्‍माष्‍टमी का त्योहार मनाया जाएगा। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर क्यों मनाई जाती है जन्माष्टमी।

तो इस वजह से मनाई जाती है क्रष्ण जन्‍माष्‍टमी, जानिए पूरी कहानी
क्रष्ण जन्‍माष्‍टमी

भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी

जन्माष्टमी का त्यौहार भगवान कृष्ण के जन्म लेने की ख़ुशी में मनाया जाता है। पुराणों की मानें तो कहा जाता है की कृष्ण भगवान ने भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को अवतार लिया था। इसके बाद से ही इस दिन को लोग कृष्ण जन्माष्टमी के तौर पर मानाने लगे। कृष्ण भगवान और राधा को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस त्यौहार को देश-विदेश के लोग बहुत ही धूम-धाम और पूरी आस्था के साथ मनाते हैं।

मामा कंस के अत्याचारों से परेशान होकर, उनके विनाश के लिए, भगवान कृष्ण ने भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जन्म लिया था। कृष्ण भगवान का जन्म मथुरा में आधी रात को हुआ था। मथुरा भगवान की जन्म-भूमि है, इसलिए इस त्यौहार को मथुरा में बहुत ही ज़्यादा धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। दूर-दूर से लोग मथुरा और वृन्दावन में जन्माष्टमी का पर्व देखने के लिए आते हैं। पूरे मथुरा के मंदिरों को दुल्हन की तरह सजा दिया जाता है, जिसकी वजह से हर तरफ रौशनी हो रौशनी दिखाई देती है। इतना ही नहीं, यहां के मंदिरों में कृष्ण भगवान को आप गोपियों संग रासलीला का आनंद लेते हुए भी देख सकते है। शास्त्रों के मुताबिक 5 हज़ार 243 साल पहले भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा की भूमि पर हुआ था।

ये भी पढ़ें:-

कृष्‍ण जन्माष्टमी पर बन रहा है महासंयोग, धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

अगर सड़कों पर नमाज पढ़ी जाएगी तो थानों में भी जन्माष्टमी मनाई जाएगी- सीएम

Related posts

कानपुर HBTI के कुलपति बनाए गए डॉ. शमशेर सिंह, 3 साल के लिए हुए नियुक्त

Aditya Mishra

Coronavirus India Update: देश में 1,685 नए कोरोना के मामले, 83 मरीजों की हुई मौत

Neetu Rajbhar

सुशांत केस में नीतीश सरकार का बड़ा फैसला होगी सीबीआई की जांच?

Rozy Ali