उत्तराखंड राज्य

उत्तरकाशी में बारिश का तांडव, यात्री हो रहे है परेशान

utarkashi उत्तरकाशी में बारिश का तांडव, यात्री हो रहे है परेशान

देहरादून। यमुनोत्री हाइवे पिछले 5दिनों से बन्द है यात्री ओजरी होते हुए 6 किलोमीटर पैदल चलकर स्यानाचट्टी पहुँच कर यमुनोत्री धाम की यात्रा कर रहे है। लेकिन उत्तरकाशी में हुई तेज बारिश से पैदल मार्ग में पड़ने वाली बरसाती नदी पिछले कुछ दिनों से उफान का सबक बनी हुई है । जिससे पैदल मार्ग के दोनों और फस गए। यात्रियों को समझ नही आया अब क्या करें। नदी एक पेड़ भी अपने साथ बहा ले आयी । जिससे पैदल मार्ग में नदी के तेज बहाव बन गया और रास्ते को भी काटने लगा। वंही इस बीच पुलिस के जवान ने रिस्क लेकर पेड़ को हटाने की कोशिश की और रस्सियों के सहारे यात्रियों को रेस्क्यू कर निकाल गया। पूरे दिन भर इसी तरह यात्री स्थानीय लोग स्कूली बच्चों को रेस्क्यू कर निकाला गया। तस्वीरे अपने आप हालात को बयां कर रहे है।पुलिस के जवान भी कठिन हालात में ड्यूटी कर रहे है। एक चौकी में सिर्फ चार जवान ही इस कठिन रेस्क्यू को बार बार अंजाम दे रहे है।

 

utarkashi उत्तरकाशी में बारिश का तांडव, यात्री हो रहे है परेशान

 

बता दें कि यमुनोत्री हाइवे डाबरकोट के पास भूस्खलन से बन्द है ऐसे में यमुनोत्री धाम और लगभग 20गावँ को इसी पैदल रास्ते से आवाजाही करनी पिछले 5 दिनों से करनी पड़ रही है। वंही लगातार बारिश ने बरसाती नदी का जलस्तर कभी भी बढ़ जारहा और यात्रियों के लिए मुसीवत पैदा कर रहा है। खतरों के बीच यमुनोत्री धाम की यात्रा यात्री साथ ग्रामीण अपने घर तक का सफर पैदल ही तय कर रहा है।

वहीं उत्तरकाशी में पिछले 5दिनों से बन्द हाइवे खुलता नजर नही आ रहा है। आज दिन भर जनपद में तेज बारिश रही और बारिश के चलते यमुनोत्री हाइवे डाबरकोट के पास बड़ा भूस्खलन हुआ है। आप देख सकते हे की बारिश के चलते तेज भूस्खलन की ये तस्वीर आई है। किस तरह बड़े बड़े बोल्डर यमुनोत्री हाइवे पर गिर रहे है। फिलहाल बारिश और पहाड़ से होता भूस्खलन राहत देता नही दिख रहा है आप ताजा तस्वीरों से हालात का अनुमान लगा सकते हो।

साथ ही उत्तरकाशी जनपद में बीती रात हुई तेज बारिश के चलते खरसाली गांव में हिरन्यबाहू नदी ने विकराल रूप ले लिया है। जिस कारण ग्रामीणों की कई हेक्टेयर कृषि भूमि तबाह हो गई है। ग्रामीणों ने प्रशासन से नदी के किनारे आरसीसी दीवार लगाने की मांग की है। ताकि उनके जानमाल की सुरक्षा हो सके। वंही लगातार बारिश से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। रात से खरसाली गांव में तेज बारिश हो रही है। यह गांव यमुना और हिरन्यबाहू नदी के बीचों बीच पड़ता है। बीते दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते दोनों नदियां उफान पर है। नदी के तेज बहाव के कारण गांव में भूमि कटाव हो रहा है। जिससे ग्रामीणों को जानमाल का खतरा बना हुआ है।

Related posts

काली पूजा के दौरान बार-बालाओं ने लगाये ठुमके, प्रशासन के सारी गाइडलाईन की उड़ायी गयी धज्जियाँ

Samar Khan

15 सितम्बर, 2018 से 02 अक्टूबर 2018 तक ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ के अन्तर्गत राज्य में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है

Rani Naqvi