featured देश यूपी राज्य

इलाहाबाद का नाम बदलनें की तैयारी में जुटी योगी सरकार, मंत्री ने लिखा राज्यपाल को खत

17 38 इलाहाबाद का नाम बदलनें की तैयारी में जुटी योगी सरकार, मंत्री ने लिखा राज्यपाल को खत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने सोमवार को राज्यपाल राम नाईक को पत्र लिखकर इलाहाबाद का नाम बदलकर ‘प्रयाग’ किए जाने की मांग की है। सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र से पूर्व सांसद और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक बम्बई का नाम बदलकर मुंबई किए जाने में काफी मदद की थी।

इलाहाबाद
इलाहाबाद

लंबे अरसे से चल रही है मांग

मैंने उनको पत्र लिखकर लंबे अर्से से इलाहाबाद का नाम ‘प्रयाग’ किए जाने की मांग की है। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नाती और प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह भाजपा की सरकार बनने के दिन से ही इलाहाबाद का नाम बदलकर ‘प्रयाग’ करने की मांग कर रहे थे।

आपको बता दें कि इससे पहले ऐसी खबरें थीं कि प्रदेश की कैबिनेट इलाहाबाद के नए नाम को मंजूरी दे सकती है लेकिन इस आशय का प्रस्ताव अभी तक नहीं आया है। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इलाहाबाद की यात्रा के दौरान अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने सीएम से इलाहाबाद का नाम अगले वर्ष लगने वाले कुंभ मेला से पहले ‘प्रयाग’ करने की मांग की थी।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने दिया था प्रस्ताव

वहीं इससे पहले अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने भी इस आशय का प्रस्ताव दिया था। इतिहास के अनुसार मुगल सम्राट अकबर ने 1580 में ‘प्रयाग’ का नाम बदलकर इलाहाबाद कर दिया था। सम्राट ने कहा था कि यह अल्लाह ईश्वर का स्थान है, इसलिए इसे इलाहाबाद के नाम से जाना जाएगा।

नरेंद्र गिरि ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि मुख्यमंत्री इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने के लिए आदेश जारी करेंगे। साल 2001 में कुंभ मेला के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल विष्णु कांत शास्त्री इलाहाबाद का बदलकर प्रयागराज करने के पक्ष में थे, लेकिन प्रस्ताव पास नहीं हो पाया।

Related posts

आषाढ़ अमावस्या के दिन लगाएं ये पौधे, आएगी घर में खुशहाली

Aditya Mishra

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता दर्शन में सुनी 400 लोगों की समस्याएं

Rahul

अल्मोड़ा से स्वामी विवेकानंद का गहरा नाता, रामकृष्ण कुटीर में देश-विदेश से ध्यान लगाने आते हैं लोग

Neetu Rajbhar