featured दुनिया देश भारत खबर विशेष

सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने राजघट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

FOURE सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने राजघट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

हमारे देश के लोग भले ही अपने पूर्वजों को भुला रहे हों पर विश्व में बहुत से देश हमारे पूर्वजों के आदर्शों की सराहना कर रहे हैं। ऐसा ही एक जीता जागता उदाहरण  शनिवार को देखने को मिला। भारत दौरे पर आए  सेशल्स गणराज्य के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति फॉरे ने भरतीय स्वतंत्रता संग्राम के  आइकन रहे बापू के अहिंसा के सिद्धांत  का जिक्र करते हुए कहा कि विश्व के बच्चों को अहिंसा का पाठ पढ़ाया जाना चाहिए। लिए राजघाट का भी दौरा किया।

 

FOURE सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने राजघट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्रपति फॉरे की 22-27 जून की यात्रा के दौरान उनके आधिकारिक कार्यक्रम

गौरतलब है कि राष्ट्रपति फॉरे की 22-27 जून की यात्रा के दौरान उनके आधिकारिक कार्यक्रमों में भारत के राष्ट्रपति के साथ बैठक, प्रधान मंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता, उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री द्वारा फोन और भारत-सेशेल्स को एक संबोधन शामिल है। बिजनेस फोरम पर बात भी इसी कार्यक्रम के हिस्सा हैं।

राजकीय यात्रा भारत और सेशेल्स के बीच नियमित उच्चस्तरीय आदान-प्रदान का हिस्सा है

राष्ट्रपति फॉरे के भारत दौरे की राजकीय यात्रा भारत और सेशेल्स के बीच नियमित उच्चस्तरीय आदान-प्रदान का हिस्सा है। रक्षा , सुरक्षा और विकास साझेदारी के क्षेत्र में हमारे व्यापक द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी। एक एमईए बयान  पहले पढ़ा गया है। सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने सोमवार को कहा कि भारत केसाथ उनकी मौजूदगी  दोनों देशों के बीच संबंधों को “नई ऊंचाइयों पर स्थापित करेगी।

आपातकाल के बाद बने तीसरे मोर्चे का क्या हुआ हाल?

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक स्वागत  किया

फॉरे की  छह दिवसीय राजकीय यात्रा पर  राष्ट्रपति भवन में उनके आगमन पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक स्वागत  किया सेशेल्स गणराज्य के राष्ट्रपति नेभारत की सराहना करते हुए कहा कि  मैं एक महान देश में हूं। भारत और सेशेल्स के बीच का रिश्ता विीश्वसनीय और श्रेष्ठ है। मेरी उपस्थिति दौनों देशों के रिश्तों को ऊंचाइयां देगी ।

गांधी जी आदर्शों का जिक्र करते हुए लिखा कि आंख के बदले आंख की नीति पूरे विश्व को अंधा बना देगी

आपको बता दें कि फॉरे भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अहिंसा को प्रसांगिक बताते हुए विश्व स्तर में बच्चों को इसके पढ़ाए जाने की बात की । उन्होंने विजिटर्स बुक में  गांधी जी आदर्शों का जिक्र करते हुए लिखा कि आंख के बदले आंख की नीति पूरे विश्व को अंधा बना देगी।

कार्तिकेय सारा भाई के अनुसार फॉरे गांधी जी की कुटिया ‘हृदय कुंज’ में भी गए

आश्रम के ट्रस्टी कार्तिकेय सारा भाई के अनुसार फॉरे गांधी जी की कुटिया ‘हृदय कुंज’ में भी गए ।फॉरे ने  नमक कानून के विरोध में किए गए डांडी मार्च के बारे में भी जानकारी ली। वहीं राष्ट्रपति  फॉरे ने चरखा भी चलाया। साथ ही  खादी तैयार करने की प्रक्रिया भी देखी। गौरतलब है फॉरे अपने साथ गांधी दर्शन की दो किताबें भी ले गए है।  फॉरे ने कहा एक देश  वह  अपने देश को भेंट में देंगे।

 

Related posts

मोदी 7 अगस्त को पहली बार करेंगे तेलंगाना का दौरा

bharatkhabar

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आम बजट 2022-23, जानिए बजट से जुड़ी बड़ी घोषणा

Neetu Rajbhar

स्थानांतरण निरस्त ना होने पर आन्‍दोलन करेंगे राज्य कर्मचारी

Shailendra Singh