featured भारत खबर विशेष मनोरंजन शख्सियत

जन्मदिन विशेषः भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक दिबाकर बनर्जी के अनजाने पहलू

12 44 जन्मदिन विशेषः भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक दिबाकर बनर्जी के अनजाने पहलू

भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक दिबाकर बनर्जी का जन्म 21 जून 1969 को हुआ था। गौरतलब है कि दिबाकर का हिंदी फिल्मों में सराहनीय योगदान रहा है। आपको बता दें कि फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक दिबाकर बनर्जी का आज जन्मदिन है। दिबाकर दिल्ली के रहने वाले हैं।वर्ष 2010 में बनर्जी ने फिल्म लव सेक्स धोखा निर्देशित की।

12 44 जन्मदिन विशेषः भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक दिबाकर बनर्जी के अनजाने पहलू

पढ़ाई बाल भारती स्कूल दिल्ली से की

दिल्ली में जन्में दिबाकर का बचपन करोल बाग दिल्ली में ही गुजरा। दिबाकर ने अपनी शुरूआती पढ़ाई बाल भारती स्कूल दिल्ली से की है। पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने नेशनल इंस्टीयूट ऑफ डिजाइनिंग अहमदाबाद से विजुअल कम्युनिकेशन और ग्राफिक डिजाइन की पढ़ाई की। वंहा से वापस आने के बाद उन्होंने ऑडियो-विजुअल फिल्म मेकर सैम मथेयोज के साथ काम शुरू किया।

करियर की शुरुआत एक एडवरटाइजिंग कंपनी में काम करना शुरू किया

दिबाकर ने अपने करियर की शुरुआत एक एडवरटाइजिंग कंपनी में काम शुरू करके की। उसके बाद वह कॉन्ट्रैक्ट बेस्ड विज्ञापन दिल्ली से जुड़ गए। उसी दौरान उनकी मुलाकात जयदीप साहनी से हुई। जिन्होंने फिल्म ‘खोसला का घोसला’ की कहानी और संवाद लेखन किया था। वर्ष 1997 में उन्होंने वह कॉन्ट्रैक्ट तोड़ कर खुद की एक विज्ञापन कंपनी की स्थापना की।इसमें उन्होंने कई टीवी शोज के शूट किये। इसके बाद वह मुंबई चले गए। मुंबई में फिल्म खोसला का घोसला बनाने की सोची और इसके लिए उन्होंने फिल्म अभिनेता अनुपम खेर से बातचीत की।अनुपम के हामी भरते ही उन्होंने फिल्म की शूटिंग शुरू कर इस फिल्म की शूटिंग महज 45 दिन ही खत्म पूरी कर ली।

हैप्पी बर्थडे: फिल्मी दुनिया में आने से पहले मिथुन चक्रवर्ती थे नक्सली, एक हादसे ने बदल दी जिंदगी

डेब्यू निर्देशन के लिए राष्ट्रिय पुरुस्कार से भी नवाजा गया

खोसला का घोसला फिल्म रिलीज हुई, तो फिल्म को काफी अच्छी तारीफें मिली। और उन्हें उनकी डेब्यू निर्देशन के लिए राष्ट्रिय पुरुस्कार से भी नवाजा गया।  अपनी पहली फिल्म की सफलता से बनर्जी हिंदी सिनेमा के नामचीन निर्देशकों में गिने जाने लगें।साल 2008 में उन्होंने अपनी दूसरी ओए लकी-लकी ओए निर्देशित की।  इस फिल्म की शूटिंग दिल्ली में हुई थी। इस फिल्म में अभय देओल, नीतू चंद्रा, और परेश रावल मुख्य भूमिका में नजर आये थे। दिबाकर की यह दूसरी फिल्म भी बॉक्स-ऑफिस पर सुपर हिट साबित साथ ही इस फिल्म ने उन्हें एक और राष्ट्रिय सम्मान दिलाया।

केन्द्रीय स्वास्थय मंत्री योग करने पहुँचे हिमाचल

2010 में बनर्जी ने फिल्म लव सेक्स धोखा निर्देशित की

वर्ष 2010 में बनर्जी ने फिल्म लव सेक्स धोखा निर्देशित की। इस फिल्म की शूटिन्ह हैंडीकैम, सीसीटीवी कैमरे और हिडेन कमरे से शूट हुई थी। इस फिल्म में हॉनर किलिंग, एमएमएस और स्टिंग ऑपरेशन की तरह दर्शाया गया था। दिबाकर को दर्शकों का सकारत्मक रवैया मिला जिससे वह बेहद उत्साहित हुए।उनकी अगली निर्देशित फिल्म संघाई एक पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म थी। यह फिल्म राजनीती पर पूरी तरह व्यंगात्मक थी। इस फिल्म में इमरान हाश्मी, अभय देओल, कोचलिन में नजर आये थे।फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर ठीक-ठाक कमाई की थी।  लेकिन और फिल्मों की तरह दिबाकर की इस फिल्म को आलोचकों ने भी खूब प्रशंसा की।

हिंदी सिनेमा के सौ वर्ष पूए होने के उपलक्ष्य में फिल्म बॉम्बे टॉकीज का निर्देशन किया

आपको बता दें कि दिबाकर ने 2013 में हिंदी सिनेमा के सौ वर्ष पूए होने के उपलक्ष्य में फिल्म बॉम्बे टॉकीज का निर्देशन किया गया। फिल्म को चार निर्देशकों ने मिलकर बनाया था-अनुराग कश्यप, जोया अख्तर और कारण जौहर। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी कमाई की थी।

बायोपिक थी ब्योमकेश बक्शी

फिल्म एक बायोपिक थी ब्योमकेश बक्शी। फिल्म में मुख्य भूमिका में सुशांत सिंह राजपूत निभा रहे थे। इस फिल्म की शूटिंग कोल्कता में हुई थी। इस फिल्म का निर्माण दिबाकर ने यश राज फिल्म और प्रोडक्शन के बैनर तले हुआ था। हालांकि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पायी लेकिन प्रशंसकों ने दिबाकर की मेहनत को खूब सराहा।

दिबाकर की कुछ खास फिल्में

आपको बता दें कि फिल्म मेकिंग के क्षेत्र में करियर की पहली फिल्म ‘खोसला का घोसला’ अलावा भी उनके करियर में चार चांद लगाने वाली फिल्में, ओए लकी-लकी ओए, डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्सी, संघाई, बॉम्बे टाकीज लव सेक्स और धोखा। आदि है।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

जाने लंदन तक भगोड़े विजय माल्या को धूल चटाने वाले सुमन कुमार के बारे में, कब और कैसे हुए थे CBI में शामिल

Rani Naqvi

कम हुए कोरोना के केस, लेकिन मौत के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता…

Saurabh

चक्रवाती तूफान ‘डे’ ओडिशा पहुंचा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

mahesh yadav