देश Breaking News featured

LIVE- येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा, कुमारस्वामी होंगे नए सीएम

Untitled 102 LIVE- येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा, कुमारस्वामी होंगे नए सीएम

नई दिल्ली। कर्नाटक में येदियुरप्पा  के इस्तीफे को लेकर सियासी घमासान जारी था जो अब थम चुका है और इसी के साथ इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है कि येदियुरप्पा की ओर से सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया गया है। बता दे कि इसी के साथ कर्नाटक में बीजेपी की सरकार को जोरदार झटका लगा है और बीजेपी की सरकार गिर चुकी है।

येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा

Untitled 102 LIVE- येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा, कुमारस्वामी होंगे नए सीएम

कर्नाटक में  येदियुरप्पा की ओर से सदन में इस्तीफा दिए जाने के बाद अब नई सरकार के रुप में कांग्रेस और जेडीएस ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है और अब इसी के साथ कर्नाटक में अब कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन सरकार होगी और नए सीएम के रुप में कुमारस्वामी होंगे।

बता दे कि बीजेपी को आज सदन में अपना बहुमत साबित करना था लेकिन येदियुरप्पा सरकार सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाये और येदियुरप्पा ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

बता दे कि येदियुरप्पा की ओर से सदन में काफी लंबा भाषण दिया गया था और येदियुरप्पा भाषण देते हुए काफी भावुक भी हो गए थे और इसी के साथ येदियुरप्पा की ओर से कर्नाटक में मौजूद कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों भी लिया गया था। बता दे कि येदियुरप्पा की ओर से सदन में 13पन्नों का लंबा भाषण दिया गया था।

राज्यपाल को थमाया इस्तीफा

बता दे कि कर्नाटक के नए सीएम येदियुरप्पा की ओर से आज 4बजे बहुमत साबित करना था लेकिन बहुमत ना होने की वजह से येदियुरप्पा ने कर्नाटक के राज्यपाल को इस्तीफा थमा दिया गया है और अब इसी के साथ जेडीएस+कांग्रेस की सरकार बनेगी। बता दे कि चुनावी नतीजों में कांग्रेस दूसरे नंबर की और जेडीएस तीसरे नंबर की पार्टी है हालांकि इन सभी बातों में दिलचस्प बात निकलकर ये सामने आई है कि जेडीएस भले ही तीसरे नंबर की पार्टी हो लेकिन जो कर्नाटक का नया सीएम होगा वो जेडीएस का ही होगा।

येदियुरप्पा के भाषण के कुछ अंश

येदियुरप्पा ने कर्नाटक विधानसभा में अपने भाषण के दौरान कहा-  “जनता ने 104 सीटें दी। यह जनादेश कांग्रेस ये जेडीएस के लिए नहीं था। राज्यपाल ने हमें इसलिए सरकार बनाने का न्यौता दिया क्योंकि हम सबसे बड़ी पार्टी थे। मैं अपने जीवन के आखिरी सांस तक कर्नाटक की जनता के लिए काम करूंगा।”

उन्होंने कहा- “मैं मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं स्पीकर का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे यह मौका दिया।” बता दे कि येदियुरप्पा की ओर से मुख्यमंत्री पद संभालने के दो दिन बाद इस्तीफा दिया गया है।

कर्नाटक चुनावी नतीजों पर एक नजर

बता दे कि कर्नाटक में विधानसभा के लिए 224 में से 222 सीटों पर मतदान 12 मई को हुआ था जिसमें  बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थी। जबकि, एक सीट जेडीएस की सहयोगी बीएसपी को मिली थी। जबकि एक अन्य सीट स्थानीय पार्टी को और एक निर्दलीय को मिली थी।

Related posts

लालकिला को एक बड़े कॉरपोरेट हाउस डालमिया ग्रुप ने बनाया अपना 25 करोड़ में हुई डील

Rani Naqvi

राखी सावंत ने योगी आदित्यनाथ को बताया चरवाहा कहा सीएम बनने योग्य नहीं

Srishti vishwakarma

राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान योजना का दूसरा चरण 1 अगस्त से होगा शुरू

Rozy Ali