Breaking News featured दुनिया देश

नेपाल के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, जानकी मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

2628072017084405 नेपाल के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, जानकी मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

नई दिल्ली। कर्नाटक चुनाव में अपने प्रचार के काम को खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मई को नेपाल की यात्रा पर जाएंगे। नेपाल में पीएम जनकपुर की यात्रा करेंगे। पीएम मोदी के आगमन की सूचना मिलने के बाद वहां जोरो-शोरों से तैयारियां शुरू हो गई हैं। पीएम की सुरक्षा की लिहाज से पांच श्रेणी में बांटा गया है। पहला घेरा भारतीय कमांडों की टीम एवं खुफिया विभाग का रहेगा। उसके बाद नेपाली सेना के कमांडों एवं खुफिया तंत्र के अधिकारी रहेंगे। 2628072017084405 नेपाल के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, जानकी मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

इसमें नेपाल प्रहरी कोर प्रोडक्शन यूनिट के सशस्त्र जवान होंगे। दो बाहरी घेरा होगा, जिसमें भारतीय एवं नेपाली सेना के जवान, विशेष प्रशिक्षण प्राप्त सशस्त्र प्रहरी बल, राष्ट्रीय अनुसंधान के सुरक्षाकर्मी तथा खुफियातंत्र के अधिकारी रहेंगे।भारतीय वायु सेना का एक विमान सोमवार को जनकपुर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। प्रधानमंत्री जानकी मंदिर में दर्शन- पूजन कर ऐतिहासिक बरबीघा मैदान पहुंचेंगे। जहां उनका अभिनंदन कार्यक्रम होगा। वे वहां लोगों को संबोधित भी करेंगे।

नेपाल विदेश मंत्रालय के अनुसार, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली जानकी मंदिर में भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। स्वागत और पूजा-अर्चना के बाद दोनों देश के प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से रामायण सर्किट का शिलान्यास करेंगे। ऐतिहासिक बारहबीघा मैदान पूरी तरह से सुरक्षा बलों के नियंत्रण में है। उसकी दीवार पर आकर्षक पेंटिंग की जा रही है। होर्डिंग और बोर्ड लगाए जा रहे हैं। जानकी मंदिर और विवाह मंडप की दीवारों पर रामायणकालीन झलकी को मिथिला पेंटिंग के माध्यम से उकेरा जा रहा है।

Related posts

राहुल गांधी के परिवारवाद के बयान पर आई शर्म- वित्त मंत्री

Pradeep sharma

Loksabha Election: तीसरे चरण के मतदान में यूपी के आंवला में एक घंटे देर से शुरू हुए मतदान

bharatkhabar

अत्यधिक क्रोध और परिश्रम भी हो सकता है स्ट्रोक की अहम वजह, जानिए क्या कहते है वैश्विक आंकड़े

Neetu Rajbhar