हेल्थ featured

डार्क चॉकलेट खाने से होते है कई फायदे, जान ले ये बातें

18 12 डार्क चॉकलेट खाने से होते है कई फायदे, जान ले ये बातें

नई दिल्ली। अगर आप भी डार्क चॉकलेट को कापी पसंद करते हैं और ज्यादा से ज्यादा आप डार्क चॉकलेट खाना पसंद करते हैं तो डार्क चॉकलेट पसंद करने वालों के लिए एक खुशखुबरी है जी हां…अब आप अपनी पसंदीदा डार्क चॉकलेट के जरिए अपने तनाव को कम कर सकते हैं और अपनी याददाश्त और प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त कर सकते है।

बता दे कि एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आप अपना स्टेस दूर करना चाहते है तो आप डार्क चॉकलेट के जरिए अपने स्ट्रेस को दूर कर सकते है। डार्क चॉकलेट स्ट्रेस दूर करने के लिए सुपरफूड है। बता दे पहली भी कई बार शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि हेल्दी रहने के लिए आपको डॉर्क चॉकलेट को अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहिए।

18 12 डार्क चॉकलेट खाने से होते है कई फायदे, जान ले ये बातें

डॉर्क चॉकलेट का मुख्‍य स्‍त्रोत

डॉर्क चॉकलेट का मुख्‍य स्‍त्रोत कोको फ्लेवनॉयड का मुख्य स्रोत होता है जो कि मनुष्य के दिमाग, हृदय एवं रक्तवाहिनी संबंधी तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। वैज्ञानिकों ने कोको फ्लेवनॉयड पर रिसर्च करके जानने की कोशिश की है कि ये कैसे पदार्थ कैसे मनुष्‍य शरीर में घुलने के बाद काम करता है।

सेहत संबंधी सुधार देखने के लिए आपको दिन में कम से कम एक से दो टुकड़े डॉर्क चॉकलेट के खाने चाहिए, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि चॉकलेट 70 से 90 प्रतिशत डार्क होनी जरुरी है। यह आपके मूड को अच्‍छा करने के साथ ही वर्कआउट करने से पहले इसे खाने से एनर्जी आती है।

हेल्दी हार्ट के लिए
शोध में ये बात साबित हुई कि डार्क चॉकलेट को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हफ्ते में दो या तीन बार खाने से रक्तचाप को कम करने में सहायता मिलती है। डार्क चॉकलेट रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाती है और रक्त का थक्का जमने से रोकने में सहायता मिलती है। डार्क चॉकलेट खाने से आर्टीरियोस्केलेरॉसिस धमनियों का कठोर होना को भी रोकने में मदद मिलती है।

दिमाग के लिए फायदेमंद
डॉर्क चॉकलेट दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होती है। डार्क चॉकलेट हृदय के साथ-साथ मस्तिष्क में भी रक्त बहाव को बेहतर बनाती है जिससे संज्ञानात्मक क्रिया बेहतर होती है। डार्क चॉकलेट से स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायता मिलती है। डार्क चॉकलेट खाने से आप प्रसन्न रहेंगें।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद
कोकोआ से बनी चॉकलेट खाने से शरीर में खून का फ्लो सही प्रकार से होता है, जिससे भ्रूण के पास मां का पर्याप्‍त खून पहुंच पाता है। इसमें बहुत सारा मैगनीशियम और आयरन होता है, जिससे खून मे हीमाग्‍लोबीन बढता है। मैगनीशियम से फैटी एसिड का मैटाबॉल्‍ज्मि बढता है।

एंटी-ऑक्सीडेन्ट से भरपूर
डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेन्ट से भरपूर होती है। एंटी-ऑक्सीडेन्ट शरीर को फ्री रैडिकल्स से मुक्त करने में सहायक होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को ऑक्सीकरण द्वारा नष्ट करते हैं। फ्री रैडिकल्स उम्र दराज दिखने और कैंसर के कारक होते हैं, इसलिए एंटी-ऑक्सीडेन्ट युक्त भोज्य पदार्थ जैसे कि डार्क चॉकलेट खाने से कई प्रकार के कैंसर तथा बढ़ती उम्र से बचा जा सकता है।

Related posts

महाराष्ट्र के बाद गुजरात निकाय चुनाव में बीजेपी की बल्ले बल्ले

Rahul srivastava

न्यूजीलैैंड चुुनावः जेसिंडा अर्डर्न ने बंपर जीत के बाद कही बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने की बात

Trinath Mishra

डायबिटीज रोकने में घर का खाना इस तरह हो सकता है मददगार…

Anuradha Singh