featured देश राज्य

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए जारी की चेतावनी

university grants commission विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए जारी की चेतावनी

नई दिल्ली। देश भर में 12 वीं के नतीजे आने के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए एक चेतावनी जारी की है। छात्र किसी भी फर्जी विश्वविद्यालयों के धोखे में ना आए इसलिए यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। खास बात यह है कि इनमें आठ विश्वविद्यालय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। यूजीसी का कहना है कि 12वीं पास कर बच्‍चे अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेना शुरू करेंगे लेकिन अगर विश्‍वविद्यालय फर्जी निकलता है तो ऐसे में उन्‍हें परेशानी होगी। उनका साल बर्बाद होने का खतरा है। इसे देखते हुए छात्रों को सावधान करने के लिए यूजीसी ने एकेडमिक ईयर की शुरुआत में ही फर्जी विश्‍वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक किए हैं।

university grants commission विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए जारी की चेतावनी

बता दें कि आयोग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है, ‘विद्यार्थियों और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है।’

कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्र्वविद्यालय और वाष्र्णेय संस्कृत विश्वविद्यालय। देश के जिन अन्य स्थानों पर फर्जी विश्वविद्यालय हैं उनमें एक-एक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, कानपुर और दो इलाहाबाद में हैं। इसी तरह कुछ महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, कर्नाटक, केरल और बिहार में हैं।

पहले भी सार्वजनिक की थी सूची

वहीं यूजीसी ने इससे पहले बीते साल भी फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की थी जिसमें मैथिली यूनिवर्सिटी/विश्‍वविद्यालय, दरभंगा (बिहार), वाराणसी संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय, वाराणसी (यूपी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज (नई दिल्‍ली), यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी और वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली शामिल थी।

Related posts

32 करोड़ यूजर्स तक #Kashi_Tamil_Sangamam के जरिए पहुंचा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का संदेश

Nitin Gupta

UP Election 2022: मथुरा की भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने की गोवर्धन से चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत

Neetu Rajbhar

पीएनबी में एक खरब रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी, शेयर बाजार धड़ाम

Vijay Shrer