Breaking News featured बिज़नेस

पीएनबी में एक खरब रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी, शेयर बाजार धड़ाम

मुंबई। देश के सबसे प्रतिष्ठित और स्क्यूिरिटी के मामले में सबसे अच्छे माने जाने वाले बैंक पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई में स्थित एक शाखा से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया हैं। मुंबई में स्थित बैंक की ब्रांच में 1.77 बिलियन डॉलर यानी की एक खरब 13 अरब 51 करोड़ 89 लाख 50 हजार रुपये के फर्जी लेन देन का खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद शेयर बाजार में पीएनबी के शेयर में काफी ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है।  इस खुलासे के बाद बैंक ने शेयर मार्केट को दिए एक बयान में बताया है कि लेनदेन कुछ चुनिंदा खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए उनकी सहमति से किया गया है, ताकि आधार पर विदेश में उन ग्राहकों को दूसरे बैंकों से भी अच्छे पैसे मिलते रहें।

PNB kpXB पीएनबी में एक खरब रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी, शेयर बाजार धड़ाम

यहां आपको ये जानना जरूरी है कि पीएनबी देश में कर्ज देने के मामले में दूसरा सबसे बड़ा बैंक है और संपत्ति के मामले में चौथा सबसे बड़ा बैंक है। वहीं बैंक ने अभी तक इस धोखाधड़ी में शामिल लोगों के नाम का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कहा जा रहा है कि इस सौदेबाजी की सूचना प्रवर्तन निदेशालय को दे दी गई है। ईडी द्वारा अब इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। पीएनबी की ओर से कहा गया कि बैंक में ये लेन-देन आकस्मिक प्रवृति के हैं और इनपर देनदारी का फैसला कानून और अंतर्निहित लेनदेन के आधार पर किया जाएगा।

गौरतलब है कि इस मामले के उजागर होने के बाद शेयर बाजार में बुधवार को कारोबारी सत्र में पीएनबी के शेयर 4.1% गिरावट के साथ खुले और गिरकर 5.7 फीसदी तक चले गए। बिकवाली की वजह से बैंक का शेयर करीब 8 फीसद टूट गया। करीब 12 बजे पीएनबी का शेयर 7.67 फीसद की गिरावट के साथ 149 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इस गिरावट के पीछे मुख्य वजह बैंक की मुंबई ब्रांच में 177.17 करोड़ डॉलर के फ्रॉड की खबर है। पीएनबी पर पहले भी फर्जी लेनदेन के आरोप लगे हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई ने बताया कि पिछले सप्ताह देश के सबसे धनी लोगों में शुमार अरबपति जौहरी निर्वाक मोदी के खिलाफ जांच शुरू की गई है।

Related posts

कई विधायकों ने की है मुझसे बात अखिलेश को लिया जा रहा है नजरअंदाज- रामगोपाल

piyush shukla

भारतीय वैज्ञानिक और शिक्षाविद् प्रोफेसर यशपाल का निधन

Pradeep sharma

World Corona Update: वैश्विक कोरोना मामलों में लगातार वृद्धि जारी, 33.35 करोड़ के आंकड़ा हुआ पार

Neetu Rajbhar