featured देश राज्य

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में 11 और नक्सलियों के शव बरामद

Gadchiroli district महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में 11 और नक्सलियों के शव बरामद

मुंबई। सुरक्षाबलों ने महाराष्ट्र के गढचिरौली जिले में मंगलवार को 11 और नक्सलियों मार गिराया। बता दें कि बीते रविवार को सुबह 11 बजे महाराष्ट्र पुलिस को खुफिया जानकारी मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान शुरू किया और अभियान के दौरान अलग-अलग 2 मुठभेड़ हुई। जिसमें कम से कम 27 नक्सली मारे गए। अब तक की इस सबसे बड़ी मुठभेड़ में नक्सल कंमाडर साईनाथ और सीनू भी ढेर हो गए।

Gadchiroli district महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में 11 और नक्सलियों के शव बरामद

बता दें कि इससे पहले मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 16 नक्सलियों के मारे जाने का दावा किया था। जिसके बाद बीते रविवार को ही पुलिस ने नक्सलियों के शव बरामद कर लिए थे। जिनमें विभागीय समिति के दो सदस्य भी शामिल थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की संख्या 33 हो गई है। इस मुठभेड़ में सी-6 फोर्स ने नक्सलियों को मार गिराया है। ये वो सी-6 फोर्स है जिसका गठन एटीएस चीफ के. पी. रघुवंश ने किया था। उन्होंने इस फोर्स का गठन नक्सलियों को मारने के लिए किया था। जिस जगह मुठभेड़ हुई वहां से पुलिस को 12-बोर के लाइव कार्ट्रिज मिले। नक्सली अकसर इस पैमाने की बंदूक इस्तेमाल करते हैं।

सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ की जगह पर अभी भी सर्च अभियान जारी किया हुआ है। जहां से अभी और भी शव बरामद हो सकते हैं। पुलिस का कहना है कि जो नक्सली मारे गए हैं उन पर 76 लाख का इनाम भी रखा हुआ था। गढ़चिरौली एसपी अभिनव देशमुख का कहना है कि सर्च ऑपरेशन के लिए एक टीम गठित कर भेज दी गई है। मुठभेड़ में शामिल सुरक्षाबलों ने बताया कि कुछ नक्सली नदी में कूद गए थे और उन्हें तभी ट्रेस किया जा सकता था जब उनकी लाशें तैरकर पानी के ऊपर आ जातीं। हालांकि यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि बीते रविवार को दोपहर में मुठभेड़ खत्म हो जाने के बाद सुरक्षाबलों ने शवों के लिए जारी सर्च ऑपरेशन बंद क्यों कर दिया था।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र पुलिस कुछ दिनों से राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रही थी। इस इलाके में ग्रामीणों और नक्सलियों के बीच अक्सर संघर्ष की खबरें आती हैं, इसलिए इलाके से नक्सलियों के सफाए के लिए पुलिस की तरफ से यह अभियान दो दिनों से चल रहा था। बताया जा रहा है कि देश में नक्सली गतिविधियों में कमी आई है और नक्सलियों का इलाका भी घटा है। देश के नक्सल प्रभावित 126 जिलों में से सरकार ने 44 जिलों को नक्सल मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया है। हालांकि, 8 नए जिले नक्सल प्रभावित इलाके में शामिल भी किए गए हैं। सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या 35 से घटकर 30 रह गई है। बिहार और झारखंड के 5 जिले ज्यादा नक्सल प्रभावित टैग से मुक्त हो गए हैं।

Related posts

India Coronavirus Cases: देश में फिर डराने लगा कोरोना, बीते 24 घंटे में मिले 20,139 नए केस, 38 की मौत

Rahul

बसपा सुप्रीमो मायावती अपने जन्मदिन पर कर सकती हैं सपा-बसपा गठबंधन का एलान

Rani Naqvi

20 अप्रैल 2022 का राशिफल: बुधवार का दिन आपके लिए है खास, जानें आज का राशिफल

Neetu Rajbhar