Breaking News featured देश बिज़नेस

रघुराम राजन शामिल हुए बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद की दौड़ में

raghuram rajan 1 रघुराम राजन शामिल हुए बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद की दौड़ में

लंदन। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम जी राजन अब एक नई नौकरी की दौड़ में शामिल हो गए हैं। राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गवर्नर की दौड़ में शामिल होने वाली संभावित हस्तियों में शामिल हो गए हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड उसी तरह से ब्रिटेन का केंद्रीय बैंक है जैसे भारत का रिजर्व बैंक है। ब्रिटेन की मीडिया के मुताबिक ब्रिटेन सरकार ने बैंक ऑफ इंग्लैंड के लिए नए गवर्नर की तलाश शुरू कर दी है,जोकि अगले साल से अपना कार्यभार संभालेंगे। raghuram rajan 1 रघुराम राजन शामिल हुए बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद की दौड़ में

बता दें कि ब्रिटेन के मौजूदा गवर्नर मार्क कार्ने का कार्याकाल जून 2019 में समाप्त हो रहा है। कार्ने ने साल 2013 में गवर्नर का कार्यभार संभाला था और वे बीते तीन दशको में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले विदेशी हैं। नए गवर्गर की नियुक्ति को लेकर ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलिप हेमंड ने संकेत दिए हैं कि कार्ने के उत्तराधिकारी की तलाश जारी है और अगला गवर्नर भी विदेशी ही होगा। खबरों के मुताबिक गवर्नर की दौड़ में भारतीय मूल की सृष्टि वाडेरा भी शामिल हैं।

कहा जा रहा है कि मेक्सिको के केंद्रीय बैंक के प्रमुख व बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के नए महाप्रबंधक ऑस्टिन कार्स्टन्स के बजाए शिकागो के अति सम्मानित अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आकृष्ट करना एक अप्रत्याशित कदम होगा। रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश चांसलर व एक्सचेकर फिलिप हेमंड बीओई के गवर्नर मार्क कार्ने की जगह 2019 में नए गवर्नर के चयन की प्रक्रिया आरंभ कर रहे हैं।

Related posts

इस बार की श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी है बेहद खास, भोग में चढ़ाएं ये प्रसाद

mohini kushwaha

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि पार्टी बदलना संसदीय लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है, यह प्रवृत्ति रूकनी चाहिए

Shubham Gupta

आज है मोक्षदा एकादशी का व्रत, जानें व्रत की विधि और तिथि

Shagun Kochhar