featured दुनिया देश राज्य

चार दिन के चीन दौरे पर सुषमा स्वराज, विदेश मंत्रियों का करेंगी संबोधन

07 1452176699 sushma swaraj चार दिन के चीन दौरे पर सुषमा स्वराज, विदेश मंत्रियों का करेंगी संबोधन

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन के चार दिवसीय दौरे पर हैं। अपने दौरे के चलते सुषमा मंगलवार को यहां एससीओ देशों के सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मंगलवार को यहां होने वाले विदेश मंत्रियों का संबोधन भी करेंगे।

07 1452176699 sushma swaraj चार दिन के चीन दौरे पर सुषमा स्वराज, विदेश मंत्रियों का करेंगी संबोधन

गौरतलब है कि सुषमा ने इस दौरे पर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर और रिश्तों में सुधार के लिए उच्च स्तरीय संवाद की गति को तेज करने पर चर्चा की। साझा कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27-28 अप्रैल को चीन दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात होगी।

वहीं सुषमा स्वराज ने कहा कि साल 2018 में चीन सतलज और ब्रह्मपुत्र नदी के डेटा भारत को उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा भारत और चीन के बाद आतंकवाद, क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल हेल्थकेयर जैसे अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। सुषमा स्वराज ने बताया कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत होगी और कई समझौतों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

दरअसल शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुषमा स्वराज बीते शनिवार चार दिन के दौरे पर यहां पहुंची हैं। द्विपक्षीय मुलाकात से पहले वांग ने बीजिंग स्थित दिआयुतई स्टेट गेस्ट हाउस में सुषमा की अगवानी की।

Related posts

उत्तराखंड सरकार ने दी 1020 नर्सों की नियुक्ति करने की मंजूरी

Rani Naqvi

स्याही लगाने से आगामी उपचुनाव में कैसे देंगे लोग वोटः ममता बैनर्जी

Rahul srivastava

मारुति माइक्रो एसयूवी कार पर मिल रही हजारों की छूट, जल्दी करें नहीं तो ऑफर हाथ से निकल जाएगा

Rani Naqvi