featured देश राज्य

मौसम के बिगड़े मिजाज ने उड़ाए किसानों के होश

wether मौसम के बिगड़े मिजाज ने उड़ाए किसानों के होश

मेरठ। मौसम के बिगड़े मिजाज ने किसानों के होश उड़ा दिए हैं। इस समय आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की आशंका से किसान सहमे हुए हैं और इससे गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का भी कहना है कि अभी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

wether मौसम के बिगड़े मिजाज ने उड़ाए किसानों के होश

आंधी, बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं की तैयार खड़ी फसल को नुकसान पहुंचेगा।किसानों पर कुदरत की मार भी लगातार पड़ रही है। कभी सूखा तो कभी बेवक्त की आंधी-बारिश से किसानों की फसल प्रभावित होती रहती है। अब गेहूं की फसल कटने के लिए तैयार खड़ी है। कई स्थानों पर तो गेहूं की कटाई भी शुरू हो चुकी है। इस समय कई स्थानों पर बारिश और आंधी चलने से किसानों की पेशानी पर बल पड़े हुए हैं।

जबकि कुछ स्थानों पर प्रतिदिन हल्की बारिश हो रही है। इससे गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है। खेतों में ही गल जाएगी गेहूं की फसलकिला परीक्षितगढ़ के किसान मुनेंद्र कुमार का कहना है कि खेतों में गेहूं की कटाई शुरू हो चुकी है। अब आंधी और बारिश होने से खेतों में खड़ी फसल को तो नुकसान होगा ही, साथ ही कटी हुई फसल गल जाएगी। इससे किसानों को मोटा नुकसान होगा।

कैली गांव के किसान विनीत त्यागी ने बताया कि सर्दियों में आई आंधी से गेहूं की अगैती फसल जमींदोज हो गई थी। अब बारिश आने से उस फसल के गलने की आशंका बनी हुई है। अभी ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाजमौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी मौसम का मिजाज एक सप्ताह तक ऐसा ही रहेगा। इस दौरान आंधी, बारिश और ओलावृष्टि होने के प्रबल आसार है। कृषि विज्ञान केंद्र हस्तिनापुर के प्रभारी वैज्ञानिक डाॅ संदीप चैधरी का कहना है कि मौसम के बदलते मिजाज से गेहूं की फसल को नुकसान होगा।

Related posts

कोरोना नियमों में लापरवाही से रोडवेज संविदाकर्मी नाराज, ठप किया बसों का संचालन

Shailendra Singh

ट्रेन के एसी कोच में दिखा मरा हुआ चुहा तो निचे उतरे हाई कोर्ट के जज

Rani Naqvi

 हावड़ा के रहनेवाले एक नेत्र चिकित्सक डॉ एसएस माल ने झारखंड में रिकॉर्डतोड़ फर्जी 100 ऑपरेशन

Rani Naqvi