दुनिया

चीन का अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी पर गिरने से पहले हुआ नष्ट

chaina चीन का अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी पर गिरने से पहले हुआ नष्ट

बीजिंग। चीन का निष्क्रिय अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियांगोंग-1’ पृथ्वी पर गिरने से पहले ही वायुमंडल में नष्ट हो गया है। अब इसके कुछ हिस्से पृथ्वी पर गिर सकते हैं। लेकिन भारत के आसपास इसके गिरने की कोई संभावना नहीं है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने सोमवार को कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियांगोंग-1’ दक्षिणी प्रशांत के ऊपर वायुमंडल में दोबारा प्रवेश किया और नष्ट हो गया है। फिर भी, इसके कुछ हिस्से जमीन पर गिरेंगे।

chaina चीन का अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी पर गिरने से पहले हुआ नष्ट

बता दें कि पहले कहा जा रहा था कि यह ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच गिर सकता है। चाइना मैन्ड स्पेस इंजीनयरिंग ऑफिस (सीएमएसईओ) ने रविवार को चेतावनी दी थी कि ‘तियांगोंग-1’ अंतरिक्ष स्टेशन कुछ ही घंटे में वायुमंडल में प्रवेश कर जाएगा और इसके ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका तक कहीं पर भी गिरने की आशंका है।

वहीं वैज्ञानिकों ने यह भी कहा था कि पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने के बाद अंतरिक्ष स्टेशन पर नियंत्रण नहीं होगा और यह बिखर जाएगा और इसके कुछ ही हिस्से जमीन तक पहुंचेंगे जो समुद्र या निर्जन क्षेत्र में भी गिर सकते हैं। वहीं, अमेरिका के मिशिगन में अधिकारी इसको लेकर सतर्क हैं, ताकि किसी भी स्थिति से निपटने निपटा जा सके। आपात टीमें भी तैयार की गई हैं। विदित हो कि तियांगोंग-1 एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला था जिसे सितंबर, 2011 में प्रक्षेपित किया गया था। इसने जून, 2013 में अपना मिशन पूरा कर लिया था।

Related posts

हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे अमेरिका: ईरान

Breaking News

आतंकी हमला: 6 पुलिसकर्मी शहीद, शवों के साथ बर्बरता

Pradeep sharma

क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए इस्राइल और फिलिस्तीन का अलग रहना आवश्यक : बोरिश

Breaking News