featured देश राज्य

रेलवे दे रहा बंपर भर्तियों की पेशकश, 90 हजार पदों के लिए आवेदन

railway

नई दिल्ली। देश में जिस तरह से बेरोजगारी की समस्या बढ़ रही है ऐसे में ये खबर बेरोजगार लोगों के लिए काफी राहत भरी साबित होगी। जी हां बेरोजगारी से राहत देने के लिए रेलवे ने बंपर भर्तियों की पेशकश की है। जिसमें लोको पायलट और टेक्नीशियन समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया है। ये जानकारी रेल मंत्रालय ने एक बयान में दी है। बयान में कहा गया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और आईटीआई का प्रमाणपत्र है।

railway
railway

बता दें कि मंत्रालय का कहना है कि रेल मंत्रालय ने ‘ग्रुप सी फर्स्ट लेवल और सेकंड लेवल’ के लिए 89,409 पदों पर आवेदन मंगाये हैं। यह विश्व की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रियाओं में से एक है।’ ये आवेदन रेलवे नियुक्ति बोर्ड की वेबसाइट के जरिये मंगाए गए हैं। फर्स्ट लेवल के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च और सेकंड लेवल के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है।

वहीं ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए टेक्नीशियन जैसे कि फिटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और बढ़ई जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी। वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट मैन, हेल्पर और गेटमैन जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी। ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए 18 से 28 साल तक की उम्र वाले लोग आवेदन कर सकते हैं और ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए 18 से 31 साल तक के लोग अप्लाई कर सकते हैं।

साथ ही सातवें वेतन आयोग के अनुसार सेकंड लेवल कर्मचारियों की पे स्केल 19,900- 63,200 रुपये होगी। वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल वालों की पे स्केल 18,000- 56,900 रुपये होगी। अप्रैल और मई 2018 तक इसके लिए परिक्षा कराए जाने की तैयारी है।

Related posts

सपा-कांग्रेस गठबंधन के साथ भाजपा पर माया का हमला

piyush shukla

कोरोना काल के बीच बिहार सरकार का बड़ा फैसला, फिलहाल नहीं होंगे पंचायत चुनाव

pratiyush chaubey

गुरु पूर्णिमा 2021 : कल मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा, जानें इस पर्व का खास़ महत्व

Rahul