देश featured राजस्थान राज्य

राजस्थान में भूगर्भ वैज्ञानिकों को मिला 11.48 करोड़ टन सोना

gold

जयपुर। राजस्थान में वैज्ञानिकों को एक बरी कामयाबी मिली है। उन्हें जमीन के नीचे दबे 11.48 करोड़ टन सोने के भंडार का पता लगा है। यह सोना बांसवाड़ा और उदयपुर जिले में पाया गया है। खबरों के मुताबिक ये सफलता हाल ही में भूगर्भ वैज्ञानिकों को मिली है। विभाग के महानिदेशक एन कुटुम्बा ने बीते शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में इस भंडार के बारे में जानकारी दी। उनका कहना है कि सोने की खोज के दौरान कई संभावनाएं सामने आईं हैं और इनमें से उदयपुर और बांसवाड़ा जिले के भूकिया डगोचा में सोने के बड़े भंडारों का पता लगा है। यह भंडार जमीन के स्‍तर से 300 मीटर नीचे है।

gold
gold

बता दें कि सर्वे रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि यहां करीब 200 टन सोने का भंडार है, जिसकी कीमत तकरीबन 40,000 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। इसके अलावा राजपुरा दरीबा खनिज पट्टी में 35.66 करोड़ टन सीसा और जस्ता के संसाधनों का भी पता लगा है।

वहीं कुटुम्बा का कहना है कि राज्य में वर्ष 2010 से अब तक 8.11 करोड़ टन तांबे के भंडार का पता लगाया जा चुका है। जिसमें तांबे का औसत स्तर 0.38 प्रतिशत है। वहीं सिरोही जिले के देवा का बेड़ा, सालियों का बेड़ा और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाकों में अन्य खनिज की खोज जारी है।

Related posts

फिल्म ‘2.0’ ने रिलीज से पहले ही तोड़ा प्रभाष की ‘बाहुबली 2’ का रेकॉर्ड

Rani Naqvi

24 अक्टूबर 2021 का पंचांग : करवा चौथ का व्रत आज, जानें रविवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Neetu Rajbhar

यूपी विधानसभा में मिला संदिग्ध पाउडर PETN हीं था- योगी आदित्यनाथ

Srishti vishwakarma