देश दुनिया बिज़नेस

आसियान-भारत: भारत-फिलीपींस के बीच निवेश को लेकर समझौता

asean india

नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान भारत-फिलीपींस के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच निवेश को लेकर भी समझौता हुआ। ये समझौता भारत सरकार के ‘इन्वेस्ट इंडिया’ और फिलीपींस सरकार के संबंधित विभाग ‘बोर्ड ऑफ इन्वेंटमेंट्स’ के बीच हुआ।

asean india
asean india

इस समझौते के मुताबिक दोनों देश अपने-अपने देश में निवेश के माध्यमों के बारे में एक-दूसरे को जानकारी देंगे। साथ ही दूसरे देश में निवेश के बारे में अपने देश की कंपनियों को जानकारी देंगे। इसके अलावा दोनों देश एक-दूसरे के यहां निवेश के बारे में जानकारी देंगेऔर एक-दूसरे के यहां निवेश करने वाली कंपनियों को निवेश में मदद करेंगे। ये समझौता भारत-फिलीपींस के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद हुआ।

गुरुवार को नई दिल्ली में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की आधिकारिक शुरुआत हो गई। अपनी तरह का यह पहला दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है जो 25-26 जनवरी तक चलेगा। इसमें आसियान सदस्य देशों के 10 राष्ट्राध्यक्ष शिरकत कर रहे हैं। इन दो दिनों में सभी 10 राष्ट्राध्यक्षों के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ताएं हो रही हैं। साथ ही सभी मेहमान राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस समारोह पर मुख्य अतिथि भी होंगे।

Related posts

पाकिस्तान में हिंदू लड़की का अपहरण, जबरदस्ती करवाया धर्म परिवर्तन, किया निकाह

Breaking News

AIIMS में बनी अस्थाई अदालत, उन्नाव गैंग रेप पीड़िता का बयान किया गया दर्ज

Trinath Mishra

जम्मू कश्मीर के नागरिकों को वापिस लाने वाली विशेष रेलगाड़ी में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या हुई कम

Rani Naqvi