featured Breaking News उत्तराखंड पर्यटन राज्य

पर्यटकों की सुविधा के लिए उत्तराखंड सरकार ने तय की नई योजना

पर्यटकों की सुविधा के लिए उत्तराखंड सरकार ने तय की नई योजना

देहरादून। अब उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए खास इंतजाम किया है।प्रदेश सरकार ने टैक्सी चालकों को टूरिस्ट गाइड बनाने का काम दिया है। इसके लिए पर्यटन विभाग टैक्सी चालकों को देश-विदेश की कई भाषाओं का ज्ञान देगा जिससे वहां पर जाने वाले पर्यटकों के साथ उनकी भाषा में ही बात-चीत कर पाएं।

 

पर्यटकों की सुविधा के लिए उत्तराखंड सरकार ने तय की नई योजना

टैक्सी चालकों को प्रदेश की हर पर्यटक स्थलों की विशेषता के बारे में जानकारी दी जाएगी, साथ ही उन्हें पर्यटन से संबंधित साहित्य भी उपलब्ध कराया जाएगा।उत्तराखंड में हर साल बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं।चारधाम यात्रा के लिए दुनिया भर के लोग यहां आते हैं।यहां आने वाले यात्रियों को भाषा को लेकर समस्या का सामना करना पड़ता है।

इस समस्या को देखते हुए पर्यटन विभाग ने ये योजना बनाई। इसमें टैक्सी चालकों को भाषा और जगह का ज्ञान कराया जाएगा ताकि यात्रियों को कोई दिक्कत ना हो।पर्टन मंत्री सतपाल महराज ने बताया कि विदेशों में टैक्सी चालक कई भाषाओं के जानकार होते हैं।उत्तराखंड के टैक्सी चालकों को भी इसी तरह प्रशिक्षित किया जाएगा।उन्होंने बताया कि भाषा की जानकारी देने की प्रक्रिया चलती रहेगी, जो टैक्सी चालक भाषा सीखना चाहेंगे उनको ट्रेनिंग दी जाएगी।

Related posts

बिहार: मायावती के बाद सोनिया राहुल ने भी महारैली से किया किनारा

Pradeep sharma

रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में हुआ स्वच्छ भारत का पलीता

Pradeep sharma

अल्मोड़ा: कांग्रेस ने गैस के बढ़ रहे दाम का किया विरोध, केंद्र सरकार के खिलाफ जलाया पुतला

Nitin Gupta