Breaking News featured राज्य

दिल्ली को जहरीले स्मॉग से बारिश ने दिलाई राहत, पीएम घटकर 140 पर पहुंचा

ani recordingddd from 8 am to 9 am.sub .01 दिल्ली को जहरीले स्मॉग से बारिश ने दिलाई राहत, पीएम घटकर 140 पर पहुंचा

नई दिल्ली। पिछले हप्ते जहरीली गैस का चैंबर बनी दिल्ली को स्मॉग से एक बार फिर प्रकृति ने ही बचाया है और दिल्ली सरकार ने सिर्फ बाते बनाने में ही अपना समय जाया कर दिया। मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही हो गई है। गैस चैंबर बन चुकी दिल्ली को बारिश की बुंदा-बांदी ने दूर कर दिया है। बारिश के कारण दिल्ली एनसीआर में जहरीली हवा का प्रकोप खत्म हो गया है। बारिश के चलते दिल्ला एनसीआर में हवा 8 से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली और स्मॉग को अपने साथ उड़ा ले गई। दिल्ली में तापमान में भी ठंडक महसूस की जा रही है, जिससे दिल्ली में कड़ाके की ठंड भी दस्तक देने जा रही है।

 

ani recordingddd from 8 am to 9 am.sub .01 दिल्ली को जहरीले स्मॉग से बारिश ने दिलाई राहत, पीएम घटकर 140 पर पहुंचा

हालांकि, इसके बाद दिल्ली में आने वाले दिनों में बारिश की उम्मीद नहीं है, लेकिन हवा अगले दो से तीन दिनों तक इसी तरह चलती रहेगी। लिहाजा, अगले तीन दिनों में तापमान में भी काफी कमी आ जाएगी। 20 नवंबर के बाद न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक जा सकता है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक हवा की गति बढ़ने की वजह से अब कोहरे को आसार नहीं हैं और अगले दो दिनों में दिल्ला में ठंड बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में बारिश के कारण हवा की गुणवत्ता स्तर 301 दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि बारिश से दिल्ली में पीएम 2.5 घटकर 140 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक दर्ज किया गया है। दिल्ली के बुराड़ी क्रॉसिंग, पूसा, शादीपुर,नॉर्थ कैंपस, आइटीओ, नोएडा सेक्टर-62, फरिदाबाद और भिवाड़ी में माइक्रोग्राम 300 के स्तर पर पहुंचा गया है। अधिकांश जगहों पर पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर दोगुना दर्ज हुआ। हालाकि, आनंद विहार, डीटीयू, लोधी रोड, द्वारका, पंजाबी बाग और गाजियाबाद में अब भी इन दोनों का स्तर 300 से काफी अधिक दर्ज हो रहा है।

Related posts

आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश होने से पहले बोले मोदी, फलदायी होगा बजट

kumari ashu

आज से शुरू छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र, धान-किसान, सीएए-एनपीआर काे लेकर गरमाएगा सदन

Rani Naqvi

जम्मू-कश्मीर: अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होंगी सीटें, परिसीमन के बाद बढ़ेंगी 7 सीटें

pratiyush chaubey