featured Breaking News देश

भूटान नरेश ने की पीएम और राष्ट्रपति से मुलाकात, पीएम ने राजकुमार को भेट की फीफी की आधिकारिक फुटबॉल

bhutan भूटान नरेश ने की पीएम और राष्ट्रपति से मुलाकात, पीएम ने राजकुमार को भेट की फीफी की आधिकारिक फुटबॉल

नई दिल्ली। भारत दौरे पर अपने परिवार के साथ आए भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। इस दौरान भूटान नरेश की पत्नी जेत्सुन पेमा वांगचुक और उनके बेटे राजकुमार जिग्मे नामग्याल भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने डोकलाम विवाद में भूटान की भूमिका की तरीफ की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान नरेश के बेटे जिग्मे को फीफी अंडर-17 का आधिकारिक फुटबॉल और शतंरज भी भेट में दिया। बता दें कि राकुमार अगले साल फरवरी में 2 साल के हो जाएंगे। पीएम मोदी ने भूटान नरेश के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें ट्विटर पर साझा की।

bhutan भूटान नरेश ने की पीएम और राष्ट्रपति से मुलाकात, पीएम ने राजकुमार को भेट की फीफी की आधिकारिक फुटबॉल

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डोकलाम विवाद में भूटान की भूमिका की तारीफ करते हुए कहा कि इस विवाद के दौरान जिस तरह से भारत और भूटान एक साथ खड़े रहे वो आपसी दोस्ती का स्पष्ट प्रमाण है। कोविंद ने कहा कि दोनों देशों की सुरक्षा चिंताए साझा और अभिन्न हैं। राष्ट्रपति ने दो महीने से भी ज्यादा वक्त तक चलने वाले डोकलाम विवाद को सुलझाने में भूटान नरेश के दिशा-निर्देश को लेकर उनका आभार जताया। राष्ट्रपति ने कहा कि हमारा संबंध विशिष्ट और खास है। दोनों देशों के द्विपक्षिय रिश्ते विश्वास और आपसी साझेदारी पर आधारित है।

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि भारत और भूटान को द्विपक्षीय रिश्तों को पड़ोसी देशों के लिए प्रतिमान के तौर पर पेश करने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए।  राष्ट्रपति ने विशिष्ट संस्कृति को बरकरार रखते हुए भूटान के विकास पर प्रसन्नता भी जाहीर की। वहीं भूटान के दूतावास ने एक बयान जारी कर बताया कि दोनों देशों ने साल 2018 को राजनयिक संबंधों के स्वर्ण जयंती वर्ष के तौर पर मनाने पर सहमति जताई है। कोविंद ने इस मौके पर भूटान नरेश को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।

 

Related posts

अलीगढ़ शराब कांड: पुलिस के हत्थे चढ़े दो और आरोपी, कुल 10 लोगों की हुई गिरफ्तारी

Aditya Mishra

नोटबंदी के बाद सोने की तरह चमकेगा देश : मोदी

bharatkhabar

सिनौली की बदली किस्मत, पुरा सामग्री को लेकर दिल्ली रवाना हुई टीम

mohini kushwaha